President Estate School: कब खुली राष्ट्रपति भवन के स्कूल की तकदीर और कब राष्ट्रपति कोविंद ने ली बच्चों की क्लास

162
President Estate School: कब खुली राष्ट्रपति भवन के स्कूल की तकदीर और कब राष्ट्रपति कोविंद ने ली बच्चों की क्लास

President Estate School: कब खुली राष्ट्रपति भवन के स्कूल की तकदीर और कब राष्ट्रपति कोविंद ने ली बच्चों की क्लास

जब एपीजे अब्दुल कलाम देश के राष्ट्रपति बने तो राष्ट्रपति भवन के स्कूल की मानो किस्मत ही खुल गई। पहले के राष्ट्रपति खास मौकों पर ही इस स्कूल में जाते थे लेकिन कलाम लगातार इधर आने लगे। वे यहां स्वाधीनता दिवस या गणतंत्र दिवस समारोहों के अलावा भी पहुंच जाया करते थे।

 

राष्ट्रपति भवन
किन स्कूलों के बच्चों से मिले जैल सिंह
भारत के चौथे राष्ट्रपति वी.वी. गिरी और उनकी पत्नी सरस्वती बाई किसी खास अवसर पर राष्ट्रपति भवन के स्कूल के बच्चों से अवश्य मिलते और उन्हें आशीर्वाद देते। उनके बाद राष्ट्रपति बने डॉ. फख़रुद्दीन अली अहमद। वो और उनकी पत्नी बेगम आबिदा अहमद स्वाधीनता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसरों पर स्कूल पहुंचा करते थे। एन. संजीव रेड्डी और उनकी पत्नी नागा रत्नम्मा राष्ट्रपति भवन में रहने वाले लोगों के बच्चों से शिक्षक दिवस पर मिलकर उन्हें उपहार देते थे। उनके बाद राष्ट्रपति बने ज्ञानी जैल सिंह। वे भी यहां के स्कूल में जाया करते थे। वे कई बार दिल्ली के अन्य स्कूलों में भी गए। वे आर.के. पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में जाया करते थे। वे डीपीएस के प्रिंसिपल आर.एस. लुगानी के आग्रह पर उनके स्कूल पहुंचे और बच्चों से मिले। आर.वेंकटरामन भी राष्ट्रपति भवन के स्कूल में अपनी पत्नी जानकी वेंकटरामन के साथ जाया करते थे। डॉ. शंकर दयाल शर्मा भी बच्चों के साथ कभी-कभी मिलते थे।

कब खुली राष्ट्रपति भवन के स्कूल की तकदीर
डॉ के.आर. नारायणन देश के दसवें राष्ट्रपति थे। वे और उनकी पत्नी उषा नारायणन राष्ट्रपति भवन के स्कूल में कम ही आते-जाते थे। लेकिन जब मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम देश के राष्ट्रपति बने तो राष्ट्रपति भवन के स्कूल की किस्मत खुल गई। वे निरंतर इधर आने लगे। वे यहां स्वाधीनता दिवस या गणतंत्र दिवस समारोहों के अलावा भी पहुंच जाया करते थे। वे किसी भी क्लास में चले जाते थे। वे वैज्ञानिक थे। जाहिर है, उनकी पाठशाला में विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर ही बातें होती थीं। वे बच्चों को प्रेरित थे कि वे अपने अध्यापकों से सवाल पूछे। वे बच्चों को मुगल गॉर्डन में भी बुला लिया करते थे। फिर वे उन्हें विभिन्न पेड़ों-फूलों की प्रजातियों के बारे में विस्तार से बताते थे।

कब राष्ट्रपति कोविंद ने ली बच्चों की क्लास
प्रणव कुमार मुखर्जी ने सन 2016 में राष्ट्रपति भवन के स्कूल में 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के 60 बच्चों की क्लास ली थी। उस क्लास में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ करवाने के मसले पर बच्चों ने राष्ट्रपति से कई सवाल पूछे थे। प्रणव कुमार मुखर्जी की पत्नी शुभ्रा मुखर्जी खुद शिक्षाविद् थीं। वह भी राष्ट्रपति भवन के स्कूल में कभी-कभी जाया करती थीं। देश के हाल ही में रिटायर हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 फरवरी 2020 को डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय विद्यालय में आए थे। उनके साथ महामहिम की पत्नी सविता कोविंद भी थीं। दोनों ने स्कूल की प्रयोगशालाएं देखने के साथ-साथ प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों के साथ वक्त बिताय़ा था। वे बच्चों के साथ अनौपचारिक तरीके से बात कर रहे थे। उनसे बच्चों ने भी कई सवाल पूछे थे।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link