अब ममता दीदी को चुनाव जिताने के लिए ख़ास रणनीति बना रहे हैं प्रशांत किशोर

0

राजनीतिक सलाहकार और रणनीति-कार प्रशांत किशोर अब आगामी बंगाल विधानसभा चुनाव में सत्तासीन पार्टी तृणमूल कांग्रेस को जीत दिलाने के लिए रणनीति बनाने हुए नजर आ रहे हैं. इसके लिए उन्होंने युवाओं को राजनीति से जोड़ने की प्लानिंग की है. 

बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव 2021 में होने हैं और इसके लिए प्रशांत किशोर तृणमूल कांग्रेस से जुड़े युवाओं को ट्रेनिंग देने का काम कर रहे हैं. प्रशांत किशोर ने अपने इस अभियान का नाम यूथ इन पॉलिटिक्स दिया है. इस काम के लिए उनकी टीम एक सूची तैयार कर रही है जिसको सितम्बर तक तैयार कर लिया जायेगा. 

इसके बाद तकरीबन 15 महीने तक इस प्रशांत इन युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे और ये चुनाव के पहले 15 महीने तक चलेगा. वैसे इस अभियान में यह बाध्यता नही है कि इसमें सिर्फ ततृणमूल कांग्रेस से जुड़े युवा ही शामिल हों. किसी भी पार्टी के युवा इसमें हिस्सा ले सकते हैं. 

वैसे तो प्रशांत की टीम का कहना है कि भारत में साफ़-सुथरी राजनीति व राष्ट्र के विकास के लिहाज से काम करने की रीति को विकसित करने के लिए उन्होंने यह पहल की है, फिलहाल प्रशांत तो तृणमूल कांग्रेस के रणनीतिकार के तौर पर काम कर रहे हैं. 

अब देखना होगा कि क्या प्रशांत किशोर तृणमूल कांग्रेस की नैय्या को पार लगा पाते हैं, वैसे भी बीते लोकसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस का किला भेद कर भाजपा ने पहली बार बंगाल में 18 सीट हासिल थी है.