Patanjali Divya Swasari Vati के फायदे, नुकसान और प्रयोग ?

6279
Patanjali Divya Swasari Vati
Patanjali Divya Swasari Vati

Patanjali Divya Swasari Vati के फायदे, नुकसान और प्रयोग ? ( Patanjali Divya Swasari Vati benefits, disadvantages and uses )

पतंजलि आयुर्वेद की दवाओं के लिए एक बड़ा ब्रांड बन चुका है. पंतजलि का एक प्रोडक्ट आता है Patanjali Divya Swasari Vati दवा के बारे में आपने सुना हो और आप ये नहीं जानते कि यह दवा क्यों प्रयोग की जाती है या फिर इसको प्रयोग करने से हमें क्या फायदा होगा. इसके साथ ही अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि इसको प्रय़ोग करने की विधि क्या है, तो आपको इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

5bb86794388ef -
पतंजलि

Patanjali Divya Swasari Vati के फायदे-

Patanjali Divya Swasari Vati एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसे पतंजलि द्वारा बनाया जाता है. अगर इससे होने वाले फायदे की बात करें, तो इस दवा के प्रयोग करने से सर्दी जुखाम या खांसी में आपको राहत मिलती है. पुरानी खांसी में भी इस दवा के प्रयोग करने से लाभ मिलता है. इसके साथ ही यदि किसी को अस्थमा की समस्या है, वो भी इस दवा का प्रयोग कर सकते है. उनके लिए भी यह दवा लाभदायक सिद्ध होती है. टी.बी के रोगियों के साथ हीं Respiratory Disorder के मरीजों के लिए भी श्वासरि वटी का सेवन लाभदायक होता है.

download 3 -
Patanjali Divya Swasari Vati

Patanjali Divya Swasari Vati का प्रयोग-

अगर इस दवा के प्रयोग की बात करें तो गर्म पानी या गर्म दूध के साथ इसका सेवन करना फायदेमंद होता है.  यदि आप गर्म पानी के साथ इस दवा का सेवन करेंगे तो और भी बेहतर परिणाम आपको मिलेगा. यदि आप वयस्क हैं तो प्रतिदिन 2 गोली का सेवन करें , 5 से 15 वर्ष के बच्चे प्रतिदिन 1 गोली का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में कितनी आयुर्वेदिक कंपनियां हैं ?

Patanjali Divya Swasari Vati के नुकसान-

Patanjali Divya Swasari Vati से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी आप इस दवा का प्रयोग करें, तो इसके लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क जरूर कर लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.