ऑस्कर पुरस्कार विजेता बॉलीवुड अभिनेता कौन है ?

OSCAR
OSCAR

ऑस्कर पुरस्कार विजेता बॉलीवुड अभिनेता कौन है ?

बॉलीवुड का नाम आज सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं रहा, विदेश में भी बॉलीवुड काफी प्रचिलित है, आज बॉलीवुड किसी पहचान का मोहताज नहीं है विदेश से भी बहुत से ऐसे एक्टर्स है जो बॉलीवुड में काम पाने या एक मूवी करने को बेताव है। बॉलीवुड के सुपरस्टार्स की बात की जाए तो अमिताभ बच्चन , शाहरुख़ खान, सलमान खान जैसे दिग्गज कलाकारों के जितने फैंस इंडिया में है उतने ही उनके चाहने वाले सात समुन्दर पार भी है।

ऑस्कर पुरस्कार
ऑस्कर पुरस्कार

बॉलीवुड के तमाम पर्सनालिटीज ने अपने नाम कई अवार्ड्स करे है उनमें से सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड है , ऑस्कर अवॉर्ड जिसने पाने का सपना तमाम आर्टिस्ट करते है, बॉलीवुड में से भानु अथैया का, जिन्होंने साल 1983 में जॉन मोलो के साथ ‘गांधी’ फ़िल्म में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के लिए ऑस्कर जीता था। दिग्गज फ़िल्मकार सत्यजीत रे को 1991 में होनरेरी अकादमी अवॉर्ड मिला था। रेसुल पोक्कुट्टी को साल 2008 में फ़िल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मिल चुका है।’स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए ए.आर. रहमान को साल 2008 में ही ‘जय हो’ के लिए दो ऑस्कर, सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए दिया गया था।

ऑस्कर अवॉर्ड
ऑस्कर अवॉर्ड

यह भी पढ़ें :इस गाने में आसिम रियाज और हिमांशी खुराना की धमाकेदार केमिस्ट्री आने वाली है नज़र

लेकिन आज तक किसी भी बॉलीवुड अभिनेता या अभिनेत्री ने ऑस्कर अवॉर्ड नहीं जीता है। आज तक भारत का कोई भी अभिनेता कभी ऑस्कर के लिए नॉमिनेट तक नाह हुआ यह बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस के लिए दुःख की बात है जहा बॉलीवुड किसी पहचान का मोहताज नहीं है, जहा अब एक्टर्स राष्ट्रीय स्तर पर नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जाने जाते , वही पर आज तक किसी भी अभिनेता ने आपने नाम ऑस्कर नहीं किया।