भारतीय रेल देगी लोगो को नया तोहफा ।

949
भारतीय रेल देगी लोगो को नया तोहफा ।

विदेशी कंपनियों के साथ बात बनती न देख रेलवे ने अब अपने बल पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन सेट बनाने का निर्णय लिया है । चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने इसकी जिम्मेदारी ली है । वह चालू वित्त वर्ष के दौरान दो ट्रेन सेट ( एक सेट में 16 कोच वाली एक ट्रेन तैयार होगी) का उत्पादन करेगी ।
सेमी हाईस्पीड के लिए रेलवे को 160 किलोमीटर से 200 किलोमीटर तक की रफ्तार वाली सेल्फ प्रीपेड बागियों की जरूरत है। इस तरह की बागियों को खींचने के लिए इंजन की जरूरत नहीं होती है । बागियों में मोटर लगी होती है जो बिजली या डीजल से चलती है। ठीक वैसे ही जैसे मेमू, डेमू, या मेट्रो ट्रेन की बोगियां होती है। इन्हे दोनों दिशाओं में तुरंत पूरी रफ़्तार पर चलाया जा सकता ही। फर्क सिर्फ इतना है कि मेमू, डेमू, या मेट्रो की बोगियों का उपयोग छोटी उपनगरीय ट्रेनों के लिए होता है । इन ट्रेनों की अधिकतम स्पीड समीति होती है । वहीं ट्रेन सेट्स का उपयोग लम्बी दुरी की ट्रेनों में किया जाता है जिनकी रफ़्तार राजधानी व शताब्दी ट्रेनों से भी ज्यादा होती है।

ऐसा नहीं है कि भारतीय रेलवे के पास 160 किलोमीटर की स्पीड वाली कोई लम्बी दूरी की ट्रेन नहीं है। गतिमान एक्सप्रेस इसी स्पीड पर चलती है। परन्तु इंजन का उपयोग होने के कारण इसे पूरी रफ़्तार पकड़ने और रुकने में समय लगता है। इससे समय की बर्बादी होती है जबकि लम्बी दूरी की ट्रेनों में समय की यह बर्बादी घंटो का फर्क पैदा कर देती है। गतिमान एक्सप्रेस में यदि इन ट्रेन सेट्स का प्रयोग किया जाए तो दिल्ली से आगरा की दूरी 20 मिनट पहले पूरी हो सकती है। यदि इसे दिल्ली से मुंबई या दिल्ली से कोलकाता के बीच चलाया जाए तो डेढ़ घंटे से ज्यादा समय की बचत हो सकती है ।

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) ने इस परियोजना को ट्रेन-2018 अथवा टी-18 नाम दिया है। इस पर तेज़ी से काम चल रहा है और पहला ट्रेन सेट अगले साल मार्च तक तैयार होने की आशा है। इसका उपयोग दिल्ली-लखनऊ या दिल्ली चंडीगढ़ के बीच होने की संभावना है।

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 200 करोड़ रूपये की लागत वाली इस पायलट परियोजना के तहत फिलहाल दो ट्रेन तैयार किये जा रहे है । जल्दी काम होने के अलावा ट्रेन सेट आटोमेटिक डोर, बड़ी खिड़कियां, शानदार सीटें, बायो टॉयलेट, स्मोक डिटेक्टर, सीसीटीवी कैमरा जैसी सुविधाओं एवं खूबसूरत आंतरिक सजावट से भरपूर होगी ।