किताब में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने खोले प्रेम प्रसंगों के राज

0

पिछले कुछ सालों में कई फिल्मी कलाकारों की आत्मकथाएं और जीवनियां आ चुकी हैं। दिलीप कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, रेखा, सलमान खान, राजेश खन्ना, ओम पुरी और करण जौहर जैसे सितारे खुद की लिखी किताब या खुद पर लिखी किताब से अपने जीवन के अनजाने पन्ने खोल चुके हैं। इस सिलसिले में ताजा नाम नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जुड़ गया है। पेंगुइन-वाइकिंग से प्रकाशित नवाज के संस्मरण “एन ऑर्डिनरी लाइफ: ए मेमॉयर” प्रकाशन से पहले ही इसमें किए गए खुलासों को लेकर चर्चा में है। मीडिया में प्रकाशित इस किताब के कुछ हिस्से नवाज के निजी प्रेम प्रसंगों का बेबाक ब्योरे से पेश करते हैं। नवाज ने किताब में उनके जीवन में आने वाली पहली लड़की से लेकर उस लड़की तक के बारे में लिखा है जिससे उन्होंने शादी की।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी मूलतः उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। दिल्ली स्थित राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से अभिनय का प्रशिक्षण लेने के बाद वो फिल्मों में काम की तलाश मुंबई पहुंचे थे। किताब में नवाज ने बताया है कि उनका पहला प्रेम संबंध मुंबई में बना। नवाज के अनुसार उनका पहली प्रेमिका सुनीता भी उनकी तरह एनएसडी से स्नातक थीं। हालांकि दोनों को परिचय मुंबई में ही हुआ। नवाज के अनुसार दोनों एक दूसरे के प्यार में पागल हो गये। सुनीता उनके कमरे पर उनसे अक्सर मिलने आती थी। लेकिन कुछ समय बाद अचानक ही उसने उनसे बातचीत करनी बंद कर दी। नवाज के अनुसार सुनीता ने कहा कि उन दोनों को अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए। अचानक रिश्ता टूटने की वजह से नवाज गहरे अवसाद में चले गये। इस तरह नवाज के पहले प्रेम प्रंसग का दुखद अंत हुआ।

नवाज ने किताब में बताया है कि न्यूयॉर्क के सोहो में एक कैफे में उन्हें एक लड़की मिली जिसने उन्हें पहचान लिया। लड़की ने उनसे पूछा कि क्या तुम एक्टर हो, नवाज ने जवाब दिया, हाँ। नवाज को लगा कि उस लड़की ने उनकी फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर देखी होगी लेकिन उन्हें निराश होना पड़ा। उस लड़की ने उनकी फिल्म लंचबॉक्स देखी थी। उसके बाद की दास्तां सुनाते हुए नवाज लिखते हैं, “हम बात करने लगे और यूं कह लें कि जो न्यूयॉर्क में होता है वो वहीं छूट जाता है…”

किताब में नवाज ने बताया है कि उनका न्यूयॉर्क सिटी के न्यूजर्सी में रहने वाली सुजैन नाम की एक लड़की से भी प्रेम संबंध रहा था। नवाज के साथ वो अमेरिका से आकर मुंबई में उनके साथ रहने लगी थी। नवाज के साथ रहने के लिए वो बार-बार अपना वीजा बढ़वाती थी। कुछ महीनों तक दोनों का संबंध अच्छा रहा। तभी नवाज ने मिस लवली फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी। सुजैन मिस लवली के सेट पर भी नवाज के साथ जाती थी। लेकिन जब सुजैन का वीजा आखिरकार नहीं बढ़ा तो उसे अमेरिका वापस लौटना पड़ा। सुजैन के अमेरिका लौटने के कुछ महीनों बाद ही नवाज का फिल्म में उनकी को-स्टार निहारिका सिंह से प्रेम संबंध बन गया।

नवाज के अनुसार निहारिका सिंह से उनका करीब डेढ़ साल तक  प्रगाढ़ संबंध रहा। तो आखिर ये रिश्ता क्यों टूटा? नवाज लिखते हैं, “…हर लड़की की तरह निहारिका भी चाहती थी कि मैं उससे प्यार भरी बातें भी किया करूं। लेकिन मैं स्वार्थी था। मेरा एक ही मकसद था। मैं उसके घर जाता, उससे संबंध बनाता और लौट आता था। मुझसे ज्यादा मिठी बातें नहीं होती थीं।” निहारिका को ये लगने लगा कि नवाज बस अपने सुख की परवाह करते हैं। इस वजह से निहारिका ने नवाज से संबंध तोड़ लिया। नवाज ने लिखा है, “दरअसल, मैं जिन भी लड़कियों के साथ रहा हूं सबको मुझसे ये शिकायत रही है। मैं उनके पास बस अपनी जरूरत के लिए जाता था। नहीं तो कई बार मैं उनके फोन भी नहीं उठाता था।” लेकिन निहारिका से ब्रेक-अप के दो महीने बाद ही नवाज के जीवन में अंजली आ गईं जो आज उनकी बीवी हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 17 =