UAE के बाद अब मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

0

अभी कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री मोदी को UAE का सर्वोच्च पुरस्कार, ‘ज़ायद पुरस्कार’ देने की घोषणा हुई थी. अब खबर आई है कि प्रधानमंत्री मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सेंट एंड्रयू अवॉर्ड पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. खबर है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन के द्वारा इस पुरस्कार को नरेंद्र मोदी को देने की मंजूरी दे दी गयी है.

रुसी दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर ज़ारी एक बयान में कहा है कि “12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंट एंड्रयू यानी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया गया है.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये सम्मान भारत और रूस के रिश्तों को मजबूत करने के लिए दिया गया है”

आपको बता दें की प्रधानमंत्री मोदी को इसके पहले भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं. इसके पहले दक्षिण कोरिया से सियोल शांति पुरस्कार तथा संयुक्त राष्ट्र अमीरात ने भी अपने यहाँ का सर्वोच्च पुरस्कार नरेंद्र मोदी को देने का फैसला किया था.

अभी रूस का सर्वोच्च पुरस्कार पाने वाले प्रधानमंत्री मोदी दूसरे व्यक्ति होंगे. इसके पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी यह पुरस्कार दिया जा चुका है.

आपको बताते चलें कि लोकसभा चुनावों में विदेशो से सम्बन्ध को लेकर प्रधानमंत्री मोदी हमेशा निशाने पर रहते हैं. मोदी के विदेश नीतियों की आलोचना लगभग सभी राजनीतिक दलों के द्वारा किया जा रहा है, ऐसे में ये पुरस्कार मिलना शायद प्रधानमंत्री मोदी के लिए राहत की बात होगी.