चेहरे पर निखार लाना है तो इस्तेमाल ये करें ये घरेलू नुस्खा

452

चेहरे पर निखार लाने के लिए लोग कई तरीके के बाजार के उत्पाद का प्रयोग करते है. भारत में पीढ़ियों से आयुर्वेद और प्राचीन घरेलू उपचारों का पालन करने की परंपरा का सम्मान किया गया है. बेसन और मुल्तानी मिट्टी स्किन की देखभाल के लिए इस्‍तेमाल की जाती हैं वहीं कई अन्य चीजें भी हैं जो समान रूप से चेहरे पर अपना कमाल दिखा सकती हैं.


मसूर की दाल न केवल खाने में काफी टेस्‍टी होती है बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद कई तरह के मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए बहुत अच्छा होते हैं. इसके पावडर में अपनी स्किन टाइप के अनुसार नेचुरल इंग्रीडिएंट मिलाकर चेहरे पर निखार देखा जा सकता है.

imgpsh fullsize anim 32 2 -


मसूर की दाल को अपने स्किन पर उपयोग करने के लिए तरीके
दिल्ली की स्किन स्‍पेशलिस्‍ट डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं कि मसूर की दाल ब्‍लीचिंग एजेंट की तरह काम करती है. इसके इस्‍तेमाल से आप अपनी स्किन में बदलाव देख सकते हैं. ये स्‍कार्स, धब्बे और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करती है.


ऐसे करें इस्‍तेमाल
अगर आप चेहरे में निखार लाना चाहते हैं तो मसूर की दाल के पेस्‍ट में बेसन, मुल्‍तानी मिट्टी जैसे इंग्रीडिएंट्स मिलाकर इस्‍तेमाल करें.


मसूर की दाल में दूध और अंडे का सफेद भाग को मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. यह पैक चेहरे में कसावट लाने में मदद करता है.


मसूर की दाल का इस्‍तेमाल एंटी-एजिंग पैक बनाने के लिए किया जा सकता है, जिसमें पाउडर के साथ सूखे मावों का पाउडर भी मिलाया जाता है.


मसूर की दाल के पावडर में दूध मिलाकर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इस पेस्‍ट को हल्‍के हाथों से चहेरे पर लगाएं. यह चहेरे की डेड स्किन, पॉल्‍यूशन, एक्‍स्‍ट्रा ऑयल निकालने में मदद करता है. इसे आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करे.


जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्‍हें मसूर की डाल के पावडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए. कुछ देर इसे चेहरे पर लगे रहने के बाद हटा दें.

ऑयली स्किन वाले लोगों को मसूर की दाल के पावडर में सफेद सिरके की कुछ बुंदें मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए. वहीं अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो मसूर की दाल के पावडर में दही और सफेद सिरका मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाएं तो चहेरा धो लें. सफेद सिरके की जगह आप नींबू का रस भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.


मसूर की दाल के पाउडर में पिसी उड़द की दाल, बादाम का तेल, ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाने से यह एंटी एक्‍ने फेस पैक की तरह काम करती है.


मसूर की दाल को अपने चेहरे पर लगाने से पहले ध्यान रखे ये बाते

imgpsh fullsize anim 33 2 -


अगर आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक से ज्यादा पर करते है तो आपके चेहरे पर आवश्यक ऑयल को रोक भी सकती है.


दाल स्किन में कसावट लाती है पर इससे स्किन ड्राई भी होती है, इसलिए इसको अप्‍लाई करने के बाद चेहरे की मॉइस्चराइजिंग बेहद जरूरी है.


जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव और अधिक ड्राई होती है उन्‍हें इससे बचना चाहिए.
अगर आपके चेहरे पर एक्‍ने, पिंपल, रेशेज या एलर्जी हो गई है तो इसे चेहरे पर अप्‍लाई न करें.