प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी की मसरूफियत की वजह से अटक गया मैरीकॉम का ड्रीम प्रोजेक्ट

305

इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट २८ जनवरी २०१८ में शुरू हुये थे. भारतीय दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने टूर्नामेंट के अंतिम दिन स्वर्ण पदक जीतकर अपने नाम किया. स्वर्ण पदक जीतने वाली मैरीकॉम ने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में बात की और बताया कि इस प्रोजेक्ट के बाधित होने का कारण प्रधानमंत्री हैं. दो साल से यह ड्रीम प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन करवाने के इंतज़ार में है.

वर्ल्ड चैंपियन रह चुकीं महिला मुक्केबाज मैरीकॉम का एक ड्रीम प्रोजेक्ट दो साल पहले बनकर तैयार हो गया था.लेकिन दो सालों का वक़्त बीत जाने के बावुजूद प्रोजेक्ट अभी किसी अंजाम तक नहीं पहुंच पाया है. दरअसल मैरीकॉम को अपने प्रोजेक्ट को अंजाम तक पहुँचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंतज़ार है. मैरी कॉम ने मणिपुर की राजधानी इंफाल से 10 किलोमीटर दूर इंफाल वेस्ट जिले के लांगोल हिल्स में बॉक्सिंग एकेडमी खोलने का फैसला लिया था. बॉक्सिंग एकेडमी दो साल पहले बनकर तैयार हो गयी थी. लेकिन अभी इसका उद्घाटन नहीं हुआ है. उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री का इंतज़ार किया जा रहा है. पीएम मोदी से इस के लिए आग्रह किया गया था लेकिन अभी तक उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया है. इसी कारण से यह प्रोजेक्ट अटका हुआ है.

लेकिन इसके बावुजूद मैरीकॉम अपने प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार करने में जुटी है. एकेडमी को बनाने के लिए लगभग तीन एकड़ से भी ज्यादा जमीन का इस्तेमाल किया गया है. मौजूदा हालात में 45 युवा मुक्केबाज बॉक्सिंग के गुण सीख रहे हैं. इनमें 20 लड़कियां भी शामिल हैं. तीन मंजिला इमारत की इस एकेडमी में मुक्केबाजी को लेकर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

क्यों खोलना चाहती थी एकेडमीMarry kom -

मैरीकॉम के पति और एकेडमी के प्रबंधक निदेशक ओनलर कारोंग ने इस अकादमी खोलने की वजः पर विस्तार से बात की. ओनलर के मुताबिक़ चैंपियन मैरीकॉम को बॉक्सिंग के खेल ने लोकप्रिय बनाया. इस कारण बॉक्सिंग के खेल का एहसान चुकाते हुये वो खेल को वापस कुछ देना चाहती थी. यही वजह है कि बॉक्सिंग की एकेडमी खोलकर वो देश में स्वयं की तरह और लोगों को खेलता देखकर अपना सपना पूरा करना चाहती थी.

ओनलर खेल सचिव एकेडमी आए थे. उन्होंने बताया कि एकेडमी के उद्घाटन को लेकर वह प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री से तीन बार मुलाकात कर चुके हैं. ओनलर ने उम्मीद जताई कि इस साल किसी भी समय प्रधानमंत्री एकेडमी का उद्घाटन कर सकते हैं.

गौरतलब है कि एकेडमी भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) का एक्सटेंशन सेंटर है. साथ ही मैरीकॉम क्षेत्रीय मुक्केबाजी फाउंडेशन का हिस्सा हैं.