1 जून से बढ़ी सब्सिडी और नॉनसब्सिडी LPG सिलेंडर की कीमत, जाने क्या है दाम?

0
1 जून से बढ़ी सब्सिडी और नॉनसब्सिडी LPG सिलेंडर की कीमत, जाने क्या है दाम?

जून का महीना शुरू हो चुका है और इस महीने की शुरुआत के साथ ही सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किया है। कुछ नियम है जो आम आदमी की आमदनी पर भारी पड़ सकता है। इसमें सबसे बड़ा है सिलेंडर के दाम का।1 जून से सब्सडी और नॉन सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर महंगे हो गए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत 1.23 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 497.37 रुपये कर दी गई है। जबकि गैर-सब्सिडी वाले LPG की कीमत मई में 712.50 रुपये से 25 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़कर 737.50 रुपये हो गई है। इसी तरह, सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत कोलकाता में 500.52 रुपये, मुंबई में 495.09 रुपये और चेन्नई में 485.25 रुपये होगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, ये नई दरें 1 जून, 2019 से लागू हैं।

मुंबई लोकल के AC ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी-

यह भी पढ़े: IRCTC ने पेश किया सिंगापुर और मलेशिया टूर पैकेज! जानिए क्या है खर्च?

वहीँ अब ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को भी थोड़ी जेब और ढीली करनी पड़ सकती है। खासकर यह नियम मुंबई में लागू हुआ है। अब मुंबई के लोगो को लोकल ट्रेन में सफर करने पर पैसे ज्यादा देने पड़ेंगे। लोकल ट्रेन का किराया मिनिमम अब 60 रुपये से बढ़ाकर 65 रुपये कर दिया गया है वहीँ मैक्सिमम किराया अब 205 रुपये की जगह 220 रुपये कर दिया गया है। रेल मंत्रालय ने वातानुकूलित EMU ट्रेनों के परिचयात्मक प्रस्ताव को वापस लेने का फैसला किया है जिसके बाद विरार और चर्चगेट के बीच चलने वाली AC लोकल ट्रेन का किराया 1 जून, 2019 से यात्रियों के लिए अधिक होगा। पश्चिम रेलवे द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति, “एक तरफ की यात्रा का बेसिक किराया अबफर्स्ट क्लास के टिकटों के मौजूदा एक तरफ के यात्रा टिकटों के बेसिक किराये का 1.3 गुना होगा।