आज थम जाएगा लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव प्रचार

178

तकरीबन एक महीने से चल रहा लोकसभा चुनावों में प्रचार के दौर का आज आखिरी दिन होगा, और आज इसके कारण सभी दलों के महारथी अपनी पूरी ताकत आज चुनाव प्रचार में झोंकते हुए नजर आयेंगे. आपको बता दें की पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को हुई थी और उनसे बाद से ही सात चरणों के चुनाव का पहला चरण शुरू हो गया था.

अब इस चुनाव के प्रचार का आज आखिरी दिन होगा. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में कुल 8 राज्यों के 59 सीटों पर वोटिंग होनी है. आखिरी दिन होने के कारण दलों के स्टार प्रचारकों की रैलियां अपने चरम पर होंगी. प्रियंका गाँधी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर और मिर्ज़ापुर में रैलियां और रोड शो करेंगी तो वहीं राहुल गाँधी हिमांचल प्रदेश में चुनाव प्रचार करते हुए नजर आयेंगे.

BJP -

इस बाबत देश की सबसे महत्वपूर्ण सीट ‘बनारस’ के भाग्य का फैसला भी इसी चरण में होने वाला है. मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने का कारण सभी की निगाहें इस सीट पर टिकी हुई है. वैसे तो इस सीट पर कांग्रेस ने अपने पुराने उमीदवार अजय राय पर ही भरोसा दिखाया है, लेकिन देखना होगा कि आखिर इस चुनाव में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को कोई चुनौती दे पाता है अथवा नहीं.

आपको बताते चलें की आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. इसमें उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, पश्चिम बंगाल की 9, मध्यप्रदेश की 8, पंजाब की 13, झारखंड की 3 सीटों, हिमांचल प्रदेश की 4 और चंडीगढ़ की 1 सीट पर मतदान होगा.