झूठ बोलकर टीवी पर भाजपा को जीताने वाला बीजेपी का प्रसिद्ध प्रवक्ता?

618
झूठ बोलकर टीवी पर मोदी को जीताने वाला बीजेपी का प्रसिद्ध प्रवक्ता?

आपने तस्वीरों में ये समय सारणी तो देख ली हालांकि आप सभी इन महाशय को पहचानते होंगे। अगर जो नहीं पहचानते हैं तो बताना जरूरी है कि ये भाजपा के सबसे प्रसिद्ध प्रवक्ता संबित पात्रा जी हैं।

 

अब पहले रामचरित्रमानस के उत्तरकांड में ‘कलयुग के लक्षण’ में वर्णित इन पंक्तियों को पढ़िये-

मारग सोइ जा कहुँ जोइ भावा।
पंडित सोइ जो गाल बजावा॥
मिथ्यारंभ दंभ रत जोई।
ता कहुँ संत कहइ सब कोई॥

अर्थ – जिसको जो अच्छा लग जाए, वही मार्ग है। जो डींग मारता है, वही पंडित है। जो मिथ्या आरंभ करता (आडंबर रचता) है और जो दंभ में रत है, उसी को सब कोई संत कहते हैं॥

सोइ सयान जो परधन हारी।
जो कर दंभ सो बड़ आचारी॥
जो कह झूँठ मसखरी जाना।
कलिजुग सोइ गुनवंत बखाना॥

अर्थ – जो (जिस किसी प्रकार से) दूसरे का धन हरण कर ले, वही बुद्धिमान है। जो दंभ करता है, वही बड़ा आचारी है। जो झूठ बोलता है और हँसी-दिल्लगी करना जानता है, कलियुग में वही गुणवान कहा जाता है॥

आज की तारीख में कोई भी न्यूज चैनल देख लीजिए संबित पात्रा वहां आपको मिलेंगे ही। इसमें कोई संदेह नहीं कि संबित एक बेहतरीन प्रवक्ता हैं। वह अपनी वाकपटुता से किसी भी बात को बड़े ही सफाई से अपने पक्ष में कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको नहीं लगता है कि वह खुलकर झूठ भी बोलते हैं? इस दौरान वो आंकड़ों तोड़-मरोड़कर अपने पक्ष में करते हैं?

संबित सामने वाले को झूठा साबित करने के फेर में लगे रहते हैं और अपने-आप को हरिश्चंद्र मानते हैं लेकिन अगर उनकी बात और जमीनी हकीकत पर गौर करें तो आप मानेंगे कि मैं जो सवाल कर रहा हूं वो जायज है।

रामचरितमानस में कही गई बातों के अनुसार तो आप सही मानते हैं ना कि संबित पात्रा के ऊपर कलयुग का प्रकोप है? यही कारण है कि बीजेपी के पास संबित जैसा कोई प्रवक्ता है ही नहीं और यही चीज चैनलों के बारे में भी कहा जा सकता है और हां रामायण और रामचरितमानस को तो संबित भी मानते हैं।