गुजरात चुनाव के नतीजों की वजह से जेल जाएंगे हार्दिक पटेल?

508

पाटीदार आरक्षण आन्दोलन समिति (पास) के संयोजक हार्दिक पटेल की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं. गुजरात में जनता के मिज़ाज और रुख को देखते हुए हर किसी ने मान लिया था कि अब भाजपा तारे गर्दिश में आ गए हैं. मगर चुनाव के नतीजों ने साड़ी भविष्यवाणी पर पानी फेर दिया.

भाजपा समर्थकों को उम्मीद तो थी कि वो जीतेंगे, मगर साथ ही साथ हारने का डर भी था. लेकिन इसके बावजूद किसी ने नही सोचा था कि इतनी शानदार हो सकती है. यही चूक पाटीदार नेता हार्दिक पटेल से भी हो गयी. वो अक्सर भाजपा की नीतियों और योजनाओं के विरोध में बयान देते हैं.

इसी वजह से हार्दिक ने चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस से हाथ मिला लिया और बदलाव की राजनीती की कोशिश की. वो अपनी कोशिशों पर इतने आश्वस्त थे कि उन्होंने यहाँ कह दिया कि “अगर भाजपा को 60 से ज़्यादा सीटें मिली तो मै जेल जाने को तैय्यार हूँ.” उस वक़्त हार्दिक ने ये भी कहा था कि मैं समाज के हित के लिए लड़ता रहूंगा. अगर मुझे अकेले लड़ना पड़ा तो भी लडूंगा, चाहे १४ साल की जेल हो जाए तो भी जेल के अन्दर से लड़ूंगा.

hardik 2 -

पर अब जब चुनाव परिणाम आ गए हैं और भाजपा गुजरात में 99 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत से जीती है तो कुछ भाजपा नेताओं का सीधा सवाल हार्दिक से है कि क्या अब वो इस जीत के कारण और अपने बयान पर अटल रहते हुए जेल जाएंगे? हार्दिक कका अगला क्वादम क्या होगा ये तो कहना मुश्किल है. मगर उनके समर्थकों को ये जानकार खुशी होगी कि सौराष्ट्र-कच्छ की 54 सीटों में से भाजपा मात्र 24 सीटें ही जीत पायी और कांग्रेस के खाते में 30 सीटें आयी. ये वही छेत्र है जहां हार्दिक का पाटीदार आन्दोलन तेज़ रहा है.