आईपीएल 2019: 18 दिसंबर को चुने जाएंगे खिलाड़ी, इन देशों में हो सकता है अगला आईपीएल

0

नई दिल्ली: आईपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का चयन 18 दिसंबर को जयपुर में होगा. इस बात की घोषणा ‘बीसीसीआई’ ने सोमवार को की है.

बता दें कि यह नीलामी एक दिन की होगी. इसके आयोजन स्थल में भी थोड़ा बदलाव किया गया है और यह बेंगलुरू की जगह जयपुर में होगी है. बताया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल का अगला सत्र संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) या दक्षिण अफ्रीका में किया जा सकता है.

70 खिलाड़ियों को नीलामी में जगह दी गई है

इस बार सिर्फ 70 खिलाड़ियों को नीलामी में जगह दी गई है, जिसमें 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी शामिल है. आईपीएल की कुल आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपये की राशि है. पिछले महीने टीमों ने रिटेन किए हुए प्लेयर्स के नामों का ऐलान किया और इस दौरान कुछ बड़े नामों को रिलीज किया.

इन प्लेयर्स ने इस टीम का छोड़ा साथ

किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर को रिलीज किया. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटिल भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और वेस्टइंडीज के टी-20 कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में बरकरार नहीं रखा. ये ही नहीं मुंबई इंडियन्स ने टीम से जेपी डुमिनी, पैट कमिंस और मुस्तफिजुर रहमान जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को जगह नहीं दी.

इन खिलाड़ियों पर सबकी निगाहें

आईपीएल नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल, वेस्टइंडीज के ताबड़तोड़ बल्लेबाज सिरमोन हेटमेयर, क्रेग ब्रेथवेट, भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट पर निगाहें बनी हुई है. पिछले आईपीएल में मैक्सवेल को दिल्ली ने नौ करोड़ रूपये में खरीदा था लेकिन उस दौरान उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था.

बता दें कि नीलामी से एक दिन पहले तमाम आठों फ्रेंचाइजियों को प्रक्रिया की पूरी-पूरी जानकारी दी जाएगी. ये आठों फ्रेंचाइजियों मिलकर 145.25 करोड़ रुपये खर्च सकती है. चेन्नई सुपर किंग्स के पास सिर्फ दो भारतीय प्लेयर को खरीदने किओ जगह है. हांलाकि किंग्स इलेवन 15 खिलाड़ियों को खिरद सकता है. जिसमें 11 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल है.

अगर आने वाले लोकसभा चुनाव के साथ आईपीएल 2019  की तारीखों का टकराव होता है तो इस बार आईपीएल कुछ हिस्से या पूरे टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर हो सकता है. बहरहाल, बीसीसीआइ ने अगले साल होने वाले आईपीएल का कार्यक्रम घोषित नहीं किया है. साल 2014 में लोकसभा चुनाव के वजह से आइपीएल दो चरण में आयोजित किया गे था. इसके कुछ मुकाबले यूएई में और कुछ भारत में हुए थे. बता दें कि मई में विश्व कप का आगाज होना है इसलिए आईपीएल मार्च के अंत में शुरू होकर मई के दूसरे सप्ताह तक हो सकते है. हालांकि अभी कार्यक्रम तय होना बाकी है.