कोच की दौड़ में सबसे आगे शास्त्री ।

461
कोच की दौड़ में सबसे आगे शास्त्री ।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इस पद के लिए दस लोगो के आवेदन मिले है, जिनमे रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पाइबस, डोडा गणेश, लालचंद राजपूत, लांस क्लूजनर, राकेश शर्मा (ओमान की राष्ट्रीय टीम के कोच ), फिल सिमंस और उपेन्द्रनाथ ब्रह्मचारी शामिल है । सूत्रों की माने तो सीएसी इन दस दावेदारों में से छह का इंटरव्यू लेगी। सूत्रों के अनुसार इंटरव्यू के लिए छह संभावित उम्मीदवार शास्त्री, सहवाग, मूडी, सिमंस, पाइबस और राजपूत हो सकते है । फिलहाल क्लूजनर को स्टैंडबाई रखा जा सकता है, लेकिन उन्हें यह पद मिलने की संभावना काफी कम या नहीं के बराबर है ।

कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद के बाद दिग्गज स्पिनर और पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले ने वेस्टइंडीज सीरीज से पहले पद से इस्तीफा दें दिया था, जिसके बाद से यह पद खाली है। कुंबले-कोहली के विवाद के बाद सीएसी को अपनी पसंद को लेकर सतर्कता बरतनी होगी, क्योंकि नए कोच को दो साल के लिए अनुबंधित किया जायेगा ।

शास्त्री ने शुरू में इस पद के लिए आवेदन नहीं दिया था, लेकिन बीसीसीआई ने जब आवेदन स्वीकार करने की समय सीमा नौ जुलाई तक बढ़ाई तो इस पूर्व कप्तान ने आवेदन किया और इस पद को हासिल करने के प्रबल दावेदार बन गए । कोहली के साथ अच्छे समीकरणों के कारण शास्त्री इस पद के सबसे मजबूत दावेदार है। टीम निदेशक के रूप में उनके पिछले कार्यकाल में टीम 50 ओवर के विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस मसले पर सौरव गांगुली की राय क्या होगी ।

गांगुली सीएसी के सदस्य है और पिछले साल में अपने करियर को लेकर सहवाग जीनियस नजर आते है, लेकिन कोचिंग की क्षमताओं को लेकर उन्हें अभी खुद को साबित करने की जरूरत है। सहवाग आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर रहे है, लेकिन टीम का परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं दिखा।