जल्द ही स्कूल के छात्रों को मिलेगा भारी बैग से छुटकारा, कुछ इस प्रकार है नए नियम

342

नई दिल्ली: स्कूल छात्रों द्वारा भारी भरकम बैग को लेकर काफी लंबे समय से बवाल बना हुआ है. काफी बार इस मसले को लेकर सवाल भी खड़े किए गए है.

पहली से 10वीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल बैग के वजन को निर्धारित किया गया 

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसका समाधान करने का मन बना लिया है. इस नए नियम के अनुसार अब पहली से 10वीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल बैग के वजन को निर्धारित कर दिया गया है. ताकी छात्रों को इन भारी बैग और हेल्थ दिक्कतों से निजात मिल सकें. ये ही नहीं बच्चों के होमवर्क को लेकर भी नियम लागू किया गया है.

hrd ministry issues guidelines to all states and union territories reagrding school bags 1 news4social -

आपको बता दें कि स्कूल बच्चों को भारी वजन वाले बैग के कारण कमर दर्द की परेशानी देखी गई थी. सरकार ने इन नियम को छात्रों की सेहत को ध्यान में रखकर जारी किया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD MINISTRY ) के अनुसार सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को आदेश दिए गए है कि अब बच्चों के स्कूल के बैग का वहीं वजन होगा जो मिनिस्ट्री द्वारा तय किया जाएगा.

तो चलिए जानते है कितना होगा बैग का वजन

पहली क्लास से दूसरी क्लास के लिए 1.5 किलोग्राम निर्धारित किया गया है. वहीं तीसरी क्लास से चौथी क्लास के बच्चों के लिए बैग का वजन 2 किलोग्राम से 3 किलोग्राम तक. छठी क्लास से सातवी क्लास तक के लिए बैग का वजन 4 किलोग्राम तक आठवीं क्लास से नौंवी क्लास के छात्रों के लिए 4.5 किलोग्राम और दसवीं क्लास के लिए बैग का वजन 5 किलोग्राम तक होगा.

hrd ministry issues guidelines to all states and union territories reagrding school bags 2 news4social -

जानिए होम वर्क को लेकर नए नियम

जानकारी के अनुसार, पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों को होमवर्क देने के लिए मना किया गया है. उनको आदेश दिए गए है कि बच्चों को केवल भाषा और मैथ ही पढ़ाया जाएगा. वहीं तीसरी और पांचवी क्लास के बच्चों को भाषा, ईवीएस और मैथ एनसीआरटी के सिलेबस से पढ़ाया जाए. बताया गया है कि बच्चे स्कूल में कोई भी एक्स्ट्रा सामान लेकर न आएं. क्योंकि इनसे उनके बैग का वजन भारी होगा.