मोदी के मंत्री ने कहा- रामसेतु हमारे इंजीनियरों ने बनाया, फिर छा गया अजीब नजारा

0
Ramesh-Pokhriyal
Ramesh-Pokhriyal

मोदी सरकार में केन्द्रीय मंत्री ने एक कार्यक्रम में रामसेतु को लेकर बयान दिया है। उनका कहना है कि राम सेतु को भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था। मंत्री का ये बयान सुनकर सारे लोग हैरान हो गए।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के 65वें सालाना दीक्षांत समारोह में उस समय सन्नाटा छा गया, जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अपने संबोधन में दावा किया कि राम सेतु को भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था।

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

पोखरियाल ने मंगलवार को खचाखच भरे सभागार में कहा, “कोई इस तथ्य से इंकार कर सकता है कि हमारे देश में विकसित प्रौद्योगिकी थी और महान इंजीनियर थे? अगर आप राम सेतु की बात करें, तो क्या इसे जर्मनी या अमेरिका के इंजीनियरों ने बनाया था? इसे भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था।”

उनकी इस बात पर दर्शकों में सन्नाटा छा गया। जब कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली तो मंत्री ने कहा, “ठीक है, सही है? बताइए न। आप चुप क्यों हैं?” तब दर्शकों की ओर से हल्की ताली बजाई गई।

इसके बाद दर्शकों के मूड को भांपते हुए पोखरियाल ने कहा कि जब हम अपने अतीत के गौरव के बारे में बात करते हैं, तो लोग मजाक उड़ाते हैं, लेकिन हमारे देश के पास ज्ञान था और हमारा कर्तव्य है कि हम इसका व्यवहारिक उपयोग करें।

इसके अलावा जब संवादाताओं ने पोखरियाल से राम सेतु के संबंध में पूछा तो मंत्री ने कहा, ‘’जब मैं अतीत के गौरव की बात करता हूं तो वास्तव में मैं छात्रों से इन विषयों पर ताजा शोध करने का आग्रह करता हूं।”

ये भी पढ़ें : ये क्या हो रहा है? टीचर स्टूडेंट्स के सामने पिट रहा है