जानिये भारतीय फिल्म निर्देशकों के फिल्म को हिट करने के तरीके

0
जानिये भारतीय फिल्म निर्देशकों के फिल्म को हिट करने के तरीके

भारतीय निर्देशक बॉलिवुड फिल्मों को हिट करने के लिए हर तरीके को अपनाते है, किसी और भाषा के सिनेमा की हिट फिल्म का रीमेक बना डालना- ये तो आजकल फैशन में है. बता दें कि शायद कुछ लोग इन बातो से रूबरू है. जो इन बातों के बारे में पहले से ही जानते है.


फिल्म बना रहे हर दूसरा निर्देशक हर एक ऐसा काम करते है. जिनसे उनकी फिल्में हिट हो जाए और वह उस फिल्म से अच्छे पैसे कमा सके. न केवल फिल्मों के लिए ऐसा किया जाता है बल्कि कई ऐसे गाने भी इसका हिस्सा है.


ये तो सभी जानते है कि फिल्मों में कुछ ऐसे भी गाने होते है जिन्हे हम अपने परिवारवालों के साथ बैठकर नही देख सकते है, लेकिन निर्देशक इन गानों का फिल्मों में ज्यादातर उपयोग करते है. जिससे उन्हे लगता है कि उनकी फिल्में इस तरीके से हिट हो जाएंगी. इसमें फिल्म निर्देशकों का कोई दोष नही है, हमारा है क्योंकि आज के समय में ज्यादातर अश्लील कंटेट युट्ब पर बहुत ही जल्दी से ट्रेड कर जाता है. लोगों को ऐसा लगता है कि भारतीय सिनेमा हॉलीवुड को टक्कर दे सकता है. कुछ इस तरीके से करते है निर्देशक अपनी फिल्मों को हिट


प्रमोशन :
बॉलीवुड की फिल्में चाहे कितनी भी खराब क्यो न हो लेकिन बॉलीवुड के स्टार हर जगह जाकर फिल्म का प्रमोशन करने से पीछे नही हटते है. टीवी, सोशल मीडिया, युट्यूब कुछ भी नहीं छोड़ते. वहीं एक दूसरे की फिल्म को प्रमोट भी करते रहते है.

किसी भी बड़े स्टार को कास्ट करना:
फिल्म निर्देशक बड़े स्टार को कास्ट कर बेफिक्र हो जाते हैं. क्योंकि वह जानते है कि उनके अंधे भक्त तो उनकी फिल्मों को देखने जरूर ही आयेंगे, चाहे कोई फिल्म फ्लॉप हो या फिर हिट हो अभिनेताओं के फैंनस फिल्म को देखने से पीछे नही हटते.


फिल्म को होलीडे या त्यौहार पर ही रीलीज करना:
ये इनका बिजनेस फॅार्मूला है. अगर फिल्म में कोई भी दम नहीं है और उसमें कोई बड़ा स्टार है तो उस फिल्म को छुट्टियां देखकर ही रीलीज किया जाता है, या फिर आप कह सकते हो कि फिल्म को किसी त्योहार के दिन ही रीलीज किया जाता है क्योकि उस समय लोगों कि छुट्टी होती है और लोग त्योहार को सेलिब्रेट करने के लिए बहार घूमने या फिर फिल्म देखने चले जाते है. यह सबसे अच्छा तरीका होता है निर्देशक के पास अपनी फिल्म को हिट करने का

यह भी पढ़ें : फिल्म ‘जवानी जानेमन’ में सैफ के साथ काम करेगी ये अभिनेत्री

फिल्मी गाने :

किसी हिट गाने को फिल्म में रीमेक बना डालना-हाल ही में ये फैशन चल निकला है. वहीं पंजाबी हिन्दी पुराने हिट साग्स को भी तडक भडक वाला बनाकर फिल्म में डाल दिया जाता है. बहुत से ऐसे पुराने गाने है जिनको बदलकर इन्हे आजकल की फिल्मों में आइटम गाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.


फिल्म के लिए कंटेट :
निर्देशकों को लगता है कि रीमेक बनाकर वो पैसे छाप लेंगे, फिल्म को बनाने के लिए इनके पास खुद का कोई ओरिजनल कंटेट नहीं होता, इसलिये बॉलिवुड फिल्म निर्देशक दूसरो के द्वारा बनाई गई फिल्म के कंटेट को कॉपी करते है.