Loan pass हुआ या नहीं कैसे चेक करेगें ?

334
Loan pass हुआ या नहीं कैसे चेक करेगें How to check whether the loan is pass or not
Loan pass हुआ या नहीं कैसे चेक करेगें How to check whether the loan is pass or not

 Loan pass हुआ या नहीं कैसे चेक करेगें ? ( How to check whether the loan is pass or not? )

आमतौर पर हमें घऱ बनाने या कार लेने के लिए या पढाई के लिए या इसके अलावा भी अनेंक कार्यों के लिए बैंक से लोन लेना पड़ता है. जिसके लिए बैंक की एक निर्धारित प्रक्रिया होती है. लेकिन काफी बार देखने को मिलता है कि सभी औपचारिकता पूरी करने के बाद हमें यह नहीं पता चलता है कि हमारा लोन पास हुआ है या नहीं. इसी कारण लोगों के मन में सवाल होता है कि हम कैसे पता लगा सकते हैं कि हमारा लोन पास हुआ है या नहीं. अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

download 1 1 -
बेैंक लोन

किस बात पर निर्भर करता है लोन-

किस व्यक्ति को लोन देना चाहिएं या नहीं देना चाहिएं. इसके लिए बैंक देखता है कि उस व्यक्ति का पहले का रिकार्ड कैसे हैं. आपको लोन मिलना या ना मिलना काफी हद तक सबिल स्कोर पर भी निर्भर करता है. इससे पता चलता है कि आपका बैंक के साथ पीछे का व्यवहार कैसा है.

download 2 1 -
बैंक लोन

लोन पास हुआ या नहीं कैसे चेक करें-

अगर आप अपने लोन के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं, तो उसके लिए या तो आप बैंक की संबंधित शाखा में जाकर पता लगा सकते हैं. वहां से आपको इससे संबंधित आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा. इसके अलावा अधिकत्तर बैंक लोन पास हुआ या नहीं हुआ इसका स्टेटस चेक करने के लिए Online सुविधा भी उपलब्ध करवाते हैं. अगर आप इस विकल्प से लोन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो Online आपको आपके आवेदन का नंबर , आपका नाम तथा जन्मतिथि की जानकारी डालकर भी आप अपने लोन का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 6 कारण जिस वजह से आपको नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए

इसके अलावा अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो भी उसकी किस्तों या ब्याज से संबंधित जानकारी भी आपको उनकी वेबसाइट से मिल जाएगी. इसके अलावा बैंक वेबसाइट से ही लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने की सुविधा भी देते हैं.  

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.