इंडिया में कितना ऑक्सीजन प्लांट है और कहां-कहां है?

1050
news

इंडिया में कितना ऑक्सीजन प्लांट है और कहां-कहां है?(India Me Kitna Oxygen Plant Hai Aur Kahan-Kahan Hai?)

केंद्र ने सभी राज्यों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में ऑक्सीजन उत्पादकों की एक सूची तैयार करने का निर्देश दिया और उन्हें COVID -19 संक्रमणों के बीच वृद्धि की मांग को पूरा करने के लिए आपूर्ति बढ़ाने के लिए बंद इकाइयों के पुनरुद्धार के लिए कदम उठाने को कहा।

राज्यों को लिखे पत्र में, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने यह भी कहा कि ऑक्सीजन ले जाने वाले वाहनों के उदाहरण अभी भी जारी हैं और उन्हें आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य वस्तु की निर्बाध आपूर्ति और परिवहन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

भारत में ऑक्सीजन उत्पादकों की संख्या

oxy non fiiii -

अगर बात ऑक्सीजन के प्रोडक्शन की करें तो सबसे अधिक लिक्विड ऑक्सीजन का प्रोडक्शन महाराष्ट्र में होता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कुल 7 ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरर्स हैं। ये मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं आइनॉक्स नागपुर (97 MT), आइनॉक्स चकन पुणे (149 MT), आइनॉक्स मुंबई (122 MT), आइनॉक्स रायगढ़ (80 MT), यो निप्पों (100 MT), लिंडे मुर्बाद थाणे (173 MT) और लिंडे तालोजा रायगढ़ (270 MT) हैं। पूरे राज्य में कुल मिलाकर 991 MT ऑक्सीजन का प्रोडक्शन रोजाना होता है।

ऑक्सीजन के प्रोडक्शन वाले राज्य

oxy non -

सबसे अधिक लिक्विड ऑक्सीजन बनाने के मामले में गुजरात दूसरे नंबर पर है, जहां आइनॉक्स करजन, बड़ौदा (120 MT), आइनॉक्स हजीरा (144 MT), आइनॉक्स अहमदाबाद (149 MT), एयर लिक्विड भरूच (15) और लिंडे दहेज (60 MT) मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। वहीं झारखंड में आइनॉक्स बोकारो (134 MT) और लिंडे जमशेदपुर (300 MT) मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

ऑक्सीजन की आवाजाही के लिए अतिरिक्त टैंकर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से, गृह मंत्रालय भारतीय वायु सेना के परिवहन विमानों द्वारा सिंगापुर और यूएई सहित विदेशों से उच्च क्षमता वाले टैंकरों को उठाने का समन्वय कर रहा है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

यह भी पढ़े:सपने में भगवान के दर्शन करने से क्या होता है?