मध्यप्रदेश से Tokyo Olympics में कितने खिलाड़ी भाग लेगें और उनके नाम ?

1196
ओलंपिक खेलों में मध्यप्रदेश के खिलाड़ी
ओलंपिक खेलों में मध्यप्रदेश के खिलाड़ी

मध्यप्रदेश से Tokyo Olympics में कितने खिलाड़ी भाग लेगें और उनके नाम ? ( How many players will participate in Tokyo Olympics from Madhya Pradesh and their names ? )

ओलंपिक खेलों में भाग लेना किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है. ओलंपिक खेलो में भाग लेने वाले खिलाड़ी ना सिर्फ अपने प्रदेश का बल्कि पूरे देश का मान विश्व पटल पर बढ़ा देते हैं. भारत सरकार की तरह सभी प्रदेश सरकारे भी चाहती हैं कि उनके प्रदेश से ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी ओलंपिक खेलकर प्रदेश का नाम रोशन करें. मध्यप्रदेश की बात करें, यहां से भारत को विभिन्न खेलों में बहुत बेहतरीन खिलाड़ी मिले हैं. जिन्होंने विश्व में भारत का नाम रोशन किया है. टोक्यो में होने वाले खेलों में भी मध्यप्रदेश के अनेंक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. जानते हैं कि मध्यप्रदेश से इस बार टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में कौन कौन खिलाड़ी भाग ले रहें है तथा वो किन खेलों से संबंधित है.

orig 44 1 1623969641 -
सुशीला चानू और वंदना कटारिया

Tokyo Olympics में कितने खिलाड़ी भाग लेगें और उनके नाम-

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में पहली बार मध्यप्रदेश से इतने खिलाड़ी प्रतिनिधित्व कर रहें हैं. जिनसे देश को पदक की उम्मीद है. ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी टीम में विवेक सागर प्रसाद तथा नीलकांत शर्मा का चयन हुआ है. भारतीय महिला हॉकी टीम में भी मध्यप्रदेश से सुशीला चानू और वंदना कटारिया का चयन हुआ है ये भी मध्यप्रदेश से संबंध रखती हैं.

2021 3image 19 55 081754273tomar ll -
ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर का शूटिंग, प्राची यादव का पैरा कयाकिंग कैनोइंग तथा पैरा शूटिंग के लिए रूबीना फ्रांसिस को भी ओलंपिक का कोटा मिल चुका है. इन खिलाड़ियों के अलावा प्रदेश से चार खिलाड़ी- शूटिंग के लिए चिंकी यादव, सुनिधि चौहान, महिला हॉकी के लिए रीना खोखर, ई.रजनी रिजर्व खिलाड़ी के रूप में चयनित हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर की वो आदत जिसने सौरव गांगुली को डरा दिया था !

कोरोना वायरस के कारण 2020 के ओलंपिक खेलों को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था. जो अब इस साल जापान के टोक्यो में होगें. 2020 की बजाय 2021 में होने वाले ओलंपिक खेलों की शुरूआत 23 जुलाई से होगी. अगर इन खेलों के समापन की बात करें, तो इनका समापन 8 अगस्त को होगा. अब तक इन खेलों में भारत ने कुल 28 पदक जीते हैं जिनमें 9 स्वर्ण 7 रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं. इनमें सबसे ज्यादा पदक भारतीय हॉकी टीम द्वारा जीते गए हैं. अगर ओलंपिक खेलों की शुरूआत की बात करें, तो इन खेलों की शुरूआत 1896 में यूनान की राजधानी एंथेस से हुई थी.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.