जानिए कितने नामों से जाना जाता है भारत

0

नई दिल्ली: हेल्लो दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल द्वारा हमारे देश भारत के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहा हूं जिसके बारे में शायद ही आप लोग अवगत हो.

क्षेत्रफल की दृष्टिकोण से यह दुनिया का सातवां बड़ा देश है

यूं तो भारत विविधतापूर्ण देश है. भारत में विभिन्न राज्य और प्रांत के लोग रहते है. यहां पर आपको कई भाषाओँ वाले लोग मिलेंगे. भारत एक विशाल देश है. क्षेत्रफल की दृष्टिकोण से यह दुनिया सातवां बड़ा देश है. भारत देश दुनिया में विकासशील देशों की श्रेणी में आता है. भारत एक ऐसा देश है जिसको उसकी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाना जाता है.

हिंदी को देश की राष्ट्रभाषा बनाई गई है

बता दें कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश का नवनिर्माण शुरू हुआ है. हिंदी को देश की राष्ट्रभाषा बनाई गई है. भारत की संस्कृति बहुरंगी है. भारत के रीति-रिवाज, पहनावा, खान-पान और मान्यताओं के अलग होने पर भी सभी एक राष्ट्र के संविधान में आस्था रखते है.

भारत एकमात्र ऐसा देश है जो काफी नामों से जाना जाता है. पुराने समय में भारत को सोने की चिड़िया के नाम से भी जाना जाता था. वैसे तो हमरे देश का वास्तविक नाम भारत है जो वास्तव में दुष्यंत-शकुंतला के पुत्र महान पराक्रमी और न्यायप्रिय प्राचीन राजा भरत के नाम पर पड़ा था. वैसे भारत के दो अधिकारिक नाम है पहला भारत और दूसरा इंडिया. इंडिया नाम की उत्पति सिन्धु नदी के अंग्रेज़ी नाम “इण्डस” से हुई है.

लेकिन कम ही लोग जानते है कि भारत के अन्य और भी नाम है तो चलिए जानते है उन नामों के बारे में….

  • हिंदुस्तान
  • आर्यावर्त
  • रेवा
  • हिंद
  • हिन्दोस्तां