सावन में कन्या राशि के लोग भोलेनाथ की पूजा कैसे करें?

1288

सावन में कन्या राशि के लोग भोलेनाथ की पूजा कैसे करें?(sawan me kanya rashi ke log bholenaath ki pooja kaise kare)

सावन का महीना हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है। यह महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है, इसलिए भोले भक्त इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इसके साथ ही सावन के सोमवार का भी विशेष महत्व है। आज यानि 26 जुलाई सावन का पहला सोमवार है. हिन्दू पंचांग के अनुसार आज श्रावण कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि भी है। इस दिन विधि विधान से भगवान शिव की पूजा की जाती है। साथ ही श्रावण मास का पहला सोमवार अविवाहित लड़कियों के लिए भी वरदान माना जाता है।

सावन में कन्या राशि के लोग भोलेनाथ की पूजा

shiva non fiiiii -

कहा जाता है कि इस दिन व्रत करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और योग्य वर की प्राप्ति होती है. सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। ऐसे में श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार के दिन शिव भक्त भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए व्रत आदि भी रखते हैं. लेकिन सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा किस समय नहीं करनी चाहिए, यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात है।

भोलेनाथ की पूजा

shiva non 1 -

कन्या राशि के जातकों को सावन माह को हल्का नीला रंग पहनकर भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा आप गहरे हरे और काले रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं। लेकिन भगवान शिव की पूजा करते समय आपको लाल रंग के कपड़ों से बचना चाहिए।इस राशि के लोगों को दूध में घी मिलाकर शिवलिंग पर स्नान करना चाहिए। अब इसके बाद पीले कनेर और शमी के पत्ते डालें। जितना हो सके ‘ॐ भगवते रुद्राय’ मंत्र का जाप करें।

यह भी पढ़े:दिल्ली सरकार क्या स्वास्थ्य सेवाएं दे रही है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.