इस योग को रोजाना 25 मिनट करने से आप का दिमाग होगा दुरुस्त और एनर्जी लेवल होगी हाई

990

नई दिल्ली: योग शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक प्रक्रिया है. जिसमे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाया जाता है. यूं तो हम अक्सर ही योग करते है, जो हमें कई फायदे देता है. हम जानते है योग कई प्रकार का होता है,पर कुछ योग ऐसे होते है जिसे करने से आप का दिमाग दुरुस्त तो रहता है बल्कि शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है. अगर आप इस योग को रोजाना 25 मिनट करते है तो आपको इसके विभिन्न लाभ महसूस होंगे.

international yoga day 2018 hatha yoga with mindfulness meditation will make mind healthy 1 news4social -

क्या है इस योग के लाभ

करीब 25 मिनट के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन के साथ रोजाना हठ योग करने से यह आपके मस्तिष्क तंत्र के क्रियान्वयन व ऊर्जा स्तर में काफी सुधार लाता है. एक सर्वेक्षण के अनुसार, यह पता चला है कि रोजना हठ योग और माइंडफुलनेस मेडिटेशन (ध्यान की एक स्थिति) हमारे मस्तिष्क तंत्र औऱ हमारे व्यवहार से जुड़ी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की क्षमताओं, लक्ष्य-निर्देशित और सोचने की प्रक्रिया को काफी अधिक बढ़ता है. ऐसा रोज करने से आपको कुछ सकारात्मक प्रभाव महसूस होता है. इस योग को करने से आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जो काम करना चाहते हो उन चीजों में आप आसानी से अपना ध्यान केंद्रित कर सकेंगे.

हठ योग पश्चिमी देशों में भी खूब मशहूर

इस योग का असर ना केवल हमारे देश में देखा जाता है बल्कि यह पश्चिमी देशों में खूब प्रचलित योगों की एक आम शैलियों में से एक है. इस शैली में ध्यान को शारीरिक आसन और सांस लेने को व्यायाम से जोड़ा जाता है. माइंडफुलनेस मेडिटेशन विचार, भावनाओं और शरीर उत्तेजना पर केंद्रित है. इसे करने से उर्जा स्तर को बढ़ाने में काफी फायदा होता है.