हरियाणा: अनिल विज की सलाह- सुरक्षाबलों को सौंप दें ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की जिम्मेदारी

266
हरियाणा: अनिल विज की सलाह- सुरक्षाबलों को सौंप दें ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की जिम्मेदारी

हरियाणा: अनिल विज की सलाह- सुरक्षाबलों को सौंप दें ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की जिम्मेदारी

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सुरक्षा बलों को सौंप दिया जाना चाहिए। ट्विटर उन्होंने कहा, ‘ऑक्सीजन प्लांट की सुरक्षा और सुचारू संचालन के लिए सभी ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का नियंत्रण और प्रबंधन सैन्य या अर्धसैनिक बलों को सौंप दिया जाना चाहिए।”

गुरुवार को एक अन्य ट्वीट में, अनिल विज ने बताया कि राज्य सरकार विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 60 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा, ”ऑक्सीजन प्लांट का संचालन और नियंत्रण सुरक्षा और सुचारू कामकाज की दृष्टि से मिलिट्री या पैरा मिलिट्री फोर्स के हवाले ​कर देना चाहिए क्योंकि प्लांटों में रोज दिक्कतें आ रही हैं। एक प्लांट भी रूक जाता है तो क्षेत्र के सारे लोगों की सांसे रूक जाती  हैं।”

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने विनाशकारी प्रभाव डाला है। इस दौरान मेडिकल ऑक्सीजन की मांग अचानक बढ़ गई। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दिल्ली और हरियाणा में पांच मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने की बात कही है। यह पहल देश भर में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए पीएम-केयर से आवंटित धन का हिस्सा है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में 1,15,842 सक्रिय COVID-19 के मामले हैं। पिछले 24 घंटों में राज्य में 2,417 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, राज्य में 117 मरीजों की मौत हो गई।

देश में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आए सामने
देश में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 4,14,188 नये मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 2,14,91,598 हो गए जबकि देश में 36 लाख से अधिक मरीज अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 3,915 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,34,083 हो गई है। लगातार बढ़ते मामलों के बीच उपचाराधीन मरीजों की संख्या 36,45,164 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.96 प्रतिशत है जबकि देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर घटकर 81.95 प्रतिशत हो गई है।

यह भी पढ़ें: मरीज को ऑक्सीजन की कमी महसूस होने पर क्या करें ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Source link