गूगल ने डूडल बनाकर पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को किया याद

0

नई दिल्ली: आज भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु की याद में बाल दिवस (Children’s Day) मनाया जाता है. ये दिन हर साल 14 नवंबर वाले दिन मनाया जाता है.

गूगल ने डूडल बनाकर देश के पूर्व पीएम को किया याद 

बता दें कि इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर देश के पूर्व पीएम को याद भी किया है. सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि इस गूगल डूडल को मुंबई के एक छात्र ने बनाया है जो डूडल 4 गूगल’ प्रतियोगिता के विजेता है.

इस प्रतियोगिता की थीम थी ‘आपको क्या प्रेरित करता है’. इस प्रतियोगिता में कक्षा 1 से 10 तक के देशभर के 75,000 छात्रों ने भाग लिया जिसमें से 55 फीसदी से अधिक एंट्री भोपाल, बरेली, विशाखापत्तनम और भुवनेश्वर समेत छोटे शहरों से भेजी गई थी.

राहुल ने डूडल के साथ अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ अपना आकर्षण दिखाया

इस प्रतियोगिता के विजेता पिंगला राहुल रहें. राहुल ने डूडल के साथ अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ अपना आकर्षण दिखाया. इस तस्वीर में एक बच्ची टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष में देख रहीं है.

आपको बता दें कि गूगल ने डूडल के माध्यम बच्चों के प्यारे चाचा नेहरू को याद किया. 14 नवंबर 1889 को देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था. जिन्हें बच्चे प्यार से चाचा नेहरु भी कह कर बुलाते है. नेहरु जी को बच्चों के प्रति काफी लगाव और प्रेम था. उनका निधन 27 मई 1964 को हुआ था. इसलिए हर साल नेहरू जी के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

भारत में साल 1964 से पहले बल दिवस 20 नवंबर को सेलिब्रेट किया जाता था

बाल दिवस भारत में नहीं बल्कि दुनियाभर में मनाया जाता है, लेकिन दुनिया के अन्य जगहों पर इस दिन को अलग तरीके से मनाया जाता है. शायद ही आपको पता हो कि भारत में साल 1964 से पहले बल दिवस 20 नवंबर को सेलिब्रेट किया जाता था. वहीं कुछ देश संयुक्त राष्ट्र की घोषणा के अनुरूप 20 नवंबर को इस दिन के रूप में मानते हैं.