जानिए ठंड के मौसम में कॉफी ज्यादा फायदेमंद है या फिर अदरक वाली चाय

0
अदरक
जानिए ठंड के मौसम में कॉफी ज्यादा फायदेमंद है या फिर अदरक वाली चाय

सर्दियां के आते ही लोग ठंडी चीजों का छोड़ देते है. कुछ ही ऐसे लोग होते है जो इन चीजों का इस्तेमाल करते है. बहुत से लोग गर्म चीजों से ही दोस्ती कर लेते है. कुछ ऐसे भी लोग होते है, जो सर्दी के मौसम में खूब चाय पीना पंसद करते है. तो कई ऐेसे भी लोग होते है जिन्हें कॉफी काफी पंसद है. ऐसा करने पर शरीर में गर्मी रहती है. ऐसा करने से ठंड का अहसास कम लगता है.

कई लोग मानते हैं कि, गर्म-गर्म कॉफी पीने से शरीर को सर्दियों में फायदा मिलता है तो वहीं कई लोग यह मानते की, अगर इस मौसम में अदरक वाली चाय पी जाए तो इससे शरीर को फायदा होता है. वैसे तो इन दोनों चीजों में अपने गुण होते ही हैं. जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी आपको बचाता है और ठंड से बचाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आखिर सर्दी के मौसम में चाय बेहतर है या कॉफी

बता दें कि अदरक वाली चाय पीने से एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्त्रोत होती है जो कई प्रकार के कैंसर और दिल के रोगों को रोकने में काफी हद तक मदद करता है. इसके साथ ही चाय पीने वाले लोगों की हड्डियों में मजबूती आती है.

इसी के साथ ही कई अध्ययनों में इस बात का भी खुलासा हुआ है. अगर आप चाय का सेवन हर दिन करते है, तो इससे एंटी-एजिंग गुण मिलता है. चाय का सेवन करने से दांतों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता. साथ ही दांतों में कैविटी की समस्या भी खत्म होती है.

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं तो वाकई ये आपके लिए बहुत अच्छा कैफीन है. कॉफी पीने से शरीर को भी कई तरह के फायदे होते है. दावा तो ये भी किया गया है कि, हर दिन कॉफी का सेवन करने वाले लोगों को बाकी लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.क्योंकि, कॉफी में कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को नियमित करने में काफी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें : सवाल 145 : क्या बाजरे की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है?

अगर बात कॉफी और चाय की करें, तो सर्दी में कॉफी की जगह चाय पीन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है. अगर कैफीन की मात्रा अधिक होती है तो नींद, तनाव, और चिंता जैसी परेशानीयां होने लगती है.