शादी न करने के लिए, दोस्तों से ही करवाया रेप

0
शादी न करने के लिए, दोस्तों से ही करवाया रेप
शादी न करने के लिए, दोस्तों से ही करवाया रेप

न जाने किस बात का बदला लड़कियों से लिया जाता है, पता नहीं क्यों उन्हें हर बात के लिए दोषी ठहराया जाता है, आखिर क्यों एक लड़की को उस गुनाह के लिए भी सजा दे दी जाती है, जिसमें उसका कोई कसूर ही नहीं होता है? क्यों समाज की बेड़ियों में लड़कियों को जकड़ दिया जाता है, क्यों रेप होने पर भी उसे ही दोषी ठहराया जाता है, क्यों उसे एक गंदी नजर से देखा जाता है, क्यों रेप होने के बाद उसकी इज्जत पर सभी सवाल खड़े करने लगते है, क्यों रेप के बाद उससे सारी खुशियों को यह समाज छीन लेता है?

उफ्फ! इतने सवाल, लेकिन इन सवालों का सिर्फ एक ही जवाब है, वो है समाज में फैली दकियानूसी ख्याल। जी हाँ, हम सिर्फ कहने को ही मार्डन इंडिया में जी रहे है, लेकिन सच्चाई तो यही है कि आज भी हम पुरानी सदियों में ही रहे है। शर्म आती है ऐसे समाज पर और समाज के ठेकेदारों पर जो कहते तो है कि वो बड़े पढ़े लिखे होने के साथ ही बहुत समझदार भी है, लेकिन उनकी मानसिकता और उनकी सोच उनके घुटनों में ही होती है।

उफ्फ इतने गंभीर सवाल, चौकिएं मत जनाब, यही सच्चाई है हमारे समाज कि हम लड़कियों को उस बात की भी सजा दे देते है, जिसमें उनका कोई कसूर ही नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे किसी घटना से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आपको भी अपने आप पर और समाज पर शर्म आने लगेगी।

मामला पंजाब के जालंधर का है, जहाँ एक लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ है। आमतौर पर आप बलात्कार की घटना सुनते है तो उसमें यही होता है कि लड़कों ने मिलकर एक युवती का रेप कर दिया, और ज्यादातर मामलें मे युवती उन लड़कों जानती भी नहीं है। लेकिन इस बार रेप के ऐसे घटना से आपको रूबरू कराने जा रहे है, जिसमें रेप हुआ नहीं, बल्कि पूरी प्लानिंग के साथ रेप को अंजाम दिया गया। जी हाँ, जिसने रेप कराया वो और कोई नहीं बल्कि लड़की का दोस्त ही है । लड़की ने जिन पर आरोप लगाया है वो उसके ही बॉयफ्रेंड के दोस्त ही हैं। इतना ही नहीं रेप की जो वजह लड़की ने बताई है, उसे सुनकर आप खुद ही समाज के घटिया सोच को समझ जाएंगे।

तो चलिए जानते है कि वो वजह क्या है, जिसकी वजह से लड़की इतनी बड़ी सजा दी गई। लड़की का कहना है कि उसके बॉयफ्रेंड को उससे शादी न करनी पड़े, इसलिए उसने अपने दोस्तों से उसका रेप करवा दिया। पुलिस ने लड़की के बॉयफ्रेंड को गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल पुलिस बाकी आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। पुलिस ने बलात्कार की पुष्टि मेडिकल रिपोर्ट कर दी है।

मामलें पर अगर गौर किया जाए तो पूरा मामला यह है कि एक लड़की के साथ रेप हो जाए, तो वह शादी के लायक नहीं रहती है, या फिर कोई उससे शादी करना ही नहीं चाहेगा। क्यों भई, किस बात की सजा उसे दे रहे है, इस बात की कुछ मनचलों की हवस का शिकार हुई वो, या फिर उसे लड़की होने की सजा देते है हम? क्या वाकई, लड़कियों की जिंदगी उन रेपिस्ट के हाथों से खत्म करन देना चाहता है ये समाज? अगर ऐसा नहीं है तो फिर क्यों उसे वहीं खुशियाँ नहीं दी जाती है, जो रेप होने से पहले दी जाती थी?

बहरहाल, ऐसे मामलों से तो यही साफ होता है कि हमारा समाज दकियानूसी ख्यालों के बोझ तले बुरी तरह दब चुका है, वो इससे ऊबरना ही नहीं चाहता है। रेप होने के बाद लड़की की शादी नहीं हो सकती, इस तरह के तमाम घटिया और निरर्थक सोच से समाज भरा हुआ है। तो पढ़ा आपने, आई न शर्म आपको समाज के इस घटिया सोच पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × five =