अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी न फटे तो अपनाएं ये तरीके

355
Cell-Phone

दरअसल, कभी-कभी हम अखबार या टीवी पर फोन की बैटरी फट जाने से हुए हादसों के बारे में सुनते रहते हैं। बैटरी में ब्लास्ट फोन में किसी कमी की वजह से भी हो सकता है और फोन का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता की लापरवाही के कारण भी हो सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि फोन की बैटरी न फटे, इसके लिए कौन-कौन से तरीके अपनाए जाने चाहिए। तो चलिए लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि बैटरी के ब्लास्ट होने से बचने के लिए आप किन तरीकों को अपना सकते हैं।

Cell phone 1 -

1- सबसे ज़रूरी बात यह है कि आप अपना फोन केवल ऑरिजिनल चार्जर से चार्ज करे क्योंकि फोन फटने के अधिकतर मामले नकली चार्जर के इस्तेमाल की वजह से आते हैं। इसलिए हमेशा ऑरिजिनल चार्जर से अपने फोन को चार्ज करें और बैटरी फटने की आशंकाओं को दूर करें।

2- आज के दौर में अधिकतर लोगों को चार्जिंग करते वक्त फोन पर बात करने की आदत पड़ गई है जो कि ख़तरनाक साबित हो सकता है क्योंकि चार्जिंग के दौरान बात करने से फोन जल्दी गर्म होने लगता है और उस स्थिति में फोन के फटने की आशंकाएं बढ़ जाती है। कोशिश करें कि चार्जिंग के समय पर किसी से बात न करें।

3- इस कड़ी में एक और सलाह का ध्यान रखना है कि फोन को चार्ज करते वक़्त उसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें क्योंकि आप इस बात को गांठ बांध लें कि चार्जिंग के समय फोन इस्तेमाल करने से वह कुछ मिनटों में गर्म होने लगता है और कभी-भी ब्लास्ट हो सकता है।

4- कभी भी अपनी बैटरी को ज़ीरो न होने दें। जब भी फोन चार्ज करें तो उसे 30 प्रतिशत तो ज़रुर चार्ज कर लेना चाहिए।

cell phone 2 -

5- जब आपका फोन फुल चार्ज हो जाएं, तो उसे तुंरत चार्जर से हटा दें। ऐसा न करने पर आपके फोन में ख़राबी आ सकती है साथ ही वह अधिक गर्म हो  सकता है।

6- कोशिश करें कि आप यूएसबी से चार्जिंग करें, क्योंकि यूएसबी से चार्जिंग बहुत ही धीमी होती है, जिसके कारण बैटरी गर्म होने और फटने के चांस बहुत ही कम होते है।

ये भी पढ़ें : फोन को तेजी से चार्ज करने के लिए अपनाएं ये तरीकें