फेसबुक चलाने वाले जरूर जानें ये सेक्योरिटी फीचर

525
http://news4social.com/?p=52739

2019 के समय में सोशल मीडिया का सबसे मशहूर प्लेटफार्म फेसबुक है। लगभग स्मार्टफ़ोन चलाने वाला हर व्यक्ति फेसबुक जरूर चलाता है। ऐसा सुनने में आता है कि किसी का फेसबुक अकाउंट हैक हो गया या कोई कंपनी आपके फेसबुक अकाउंट के जरिये आपकी निजी जानकारी चुरा रही है। ऐसा भी देखा जाता है कि किसी फेसबुक पेज को कभी लाइक नहीं किया लेकिन वो लाइक हो रखा है। इसके अलावा आप किसी पोस्ट पर अपने आईडी से किया हुआ कमेंट भी देखा जाता है। आइये जानते हैं कि फेसबुक को सुरक्षित रखने के उपाय।

फेसबुक चलाने में होने वाली ऐसी परेशानियों से बचने के लिए फेसबुक में ही काफी बढ़िया सेटिंग्स दी गई है। अगर आप उन सेटिंग्स को ध्यान से पढ़कर एप्लाई कर देंगे और कुछ खास बातों का ध्यान रखेंगे तो फेसबुक संबंधित सभी सिक्यूरिटी समस्याओं से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे।

Facebook 1 -

बेकार ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक करें

फेसबुक से बेकार ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक करें। फेसबुक यूज़ करते वक्त काफी सारे ऐप्स या वेबसाइट आपको न्यूज़ फीड में स्क्रोल करते हुए मिल जाते होंगे। उनमें से कोई भी ऐप अगर आपको थोड़ा भी अच्छा लगा तो आप उसे लाइक या फॉलो कर लेते हैं। ऐसे में आपकी अकाउंट की जानकारी भी उस ऐप या वेबसाइट के पास चली जाती है और अगर वो ऐप फ्रॉडबाजी वाला रहा तो वो आपके अकाउंट का गलत फायदा भी उठा सकता है। इस वजह से आप अपने फेसबुक अकाउंट से उन्हीं ऐप को फॉलो करें जो वेरीफाइड हैं।

ऑटो लाइक बढ़ाने से खतरा

ऐसे कई लोग होते हैं जो अपनी किसी पोस्ट या फोटो पर लाइक बढ़ाने के लिए किसी वेबसाइट या किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कोई भी वेबसाइट या ऐप आपके अकाउंट पर लाइक या कमेंट बढ़ाने के लिए आपके कुछ खास पर्मिशन भी मांगता है। ज्यादातर यूज़र्स टर्म और कंडीशन को पढ़े बिना ही पर्मिशन दे देते हैं। ऐसे में लाइक बढ़ाने वाली वेबसाइट या ऐप्स के पास आपके अकाउंट का एक्सेस भी जा सकता है और वो आपके फेसबुक का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

Facebook 2 -

Two Factor Authentication

इस मेथड का इस्तेमाल हर यूज़र को करना चाहिए। आप अपने फेसबुक अकाउंट में हमेशा टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें। इससे आपका अकाउंट थोड़ा ज्यादा सुरक्षित हो जाता है। इस प्रकिया में आपको अपना एक मोबाइल नंबर एड करना होगा। उसके बाद अगर कोई भी व्यक्ति आपका फेसबुक अकाउंट खोलने की कोशिश करेगा तो आपके मोबाइल फोन में एक ओटीपी आएगा। उसे डालने के बाद ही कोई आपका फेसबुक अकाउंट ओपन कर पाएगा।

ईमेल आईडी या फेसबुक नंबर को वेरिफाई करें

आप जब भी अपना नया फेसबुक अकाउंट बनाए या पुराने फेसबुक आईडी में ईमेल आईडी या फेसबुक नंबर को बदलना चाहें तो उस वक्त उसे वेरिफाई जरूर करें। वेरिफाई करने से आपका अकाउंट थोड़ा ज्यादा सुरक्षित भी हो जाता है और अगर आप कभी अपना पासवर्ड भूल भी गए तो बिना किसी रिस्क के नया पासवर्ड बना पाएंगे।

यह भी पढ़ें: सवाल 92- बलात्कार से सम्बंधित धारा 376 में क्या है नियम और सज़ा का प्रावधान?

चेक लॉगिन डीटेल्स

चेक लॉगिन डीटेल्स आप अपना लॉगिन डीटेल्स चेक करते रहे। फेसबुक ने एक खास फीचर दिया है जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट कितने सारे और कौन-कौन से डिवाइस में चलाया जा रहा है। अगर आपको कभी भी ऐसा शक होता है कि आपका फेसबुक अकाउंट कोई और चला रहा है तो आप अपना लॉगिन डीटेल्स जरूर चेक करें। हालांकि आप बिना किसी शक के भी बीच-बीच में अपना लॉगिन डीटेल्स चेक करते रहें। इसमें आपको पता लग जाएगा कि आपका फेसबुक अकाउंट कब, किसने और कहां खोला गया था।