DMRC का दक्षिणी दिल्ली के लोगों को बड़ा तोहफा

0

नई मेट्रो लाइन के शुरू होने से नोएडा से साउथ दिल्ली सिर्फ 16 मिनट में आप पहुंच सकते हैं। जबकि फिलहाल इस दूरी को तय करने में 52 मिनट का वक्त लग रहा है। डीएमआरसी की मैजेंटा लाइन के एक सेक्शन का ट्रायल रन शुरू हो गया और नवंबर के आखिर तक यात्री इससे सफर कर सकते हैं।

मेट्रो बोटेनिकल गार्डेन से शुरू होकर कालकाजी मंदिर तक जाएगी। आइए जानते हैं कैसे नोएडा से गुड़गांव जाना भी हो जाएगा आसान

आपको बता दें कि मैजेंटा लाइन का प्लान बोटेनिकल गार्डेन से जनकपुरी तक का है। लेकिन फिलहाल सिर्फ कालकाजी मंदिर तक ही काम पूरा हो पाया है।

अभी नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को मंडीहाउस पर मेट्रो चेंज करना होता है। इसमें समय और पैसे भी अधिक लगते हैं।  नोएडा से साउथ दिल्ली की 12.64 किलोमीटर की दूरी पर फिलहाल ट्रायल रन हो रहा है। इसे लाइन-8 नाम दिया गया है।

मैजेंटा लाइन के शुरू होने से बोटेनिकल गार्डेन पहला ऐसा इंटरचेंज स्टेशन बन जाएगा जो एनसीआर से बाहर स्थित हो।

डीएमआरसी का कहना है कि नोएडा से नेहरू प्लेस होते हुए कालकाजी जाने में सिर्फ 16 मिनट का वक्त लगेगा। नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले लोग अब कालकाजी मंदिर स्टेशन पर चेंज कर सकेंगे।

नोएडा से फरीदाबाद जाने में 58 मिनट की जगह नई लाइन से सिर्फ 36 मिनट लगेगा।

डीएमआरसी का कहना है कि नई लाइन का काम पूरा हो जाने पर नोएडा से गुड़गांव की दूरी भी घट जाएगी।

गुड़गांव जाने के लिए यात्रियों तो मैजेंटा लाइन से हौज खास स्टेशन पर चेंज करना होगा. इससे आधे घंटे का वक्त बचेगा और दूरी सिर्फ 50 मिनट में तय हो जाएगी

मैजेंटा लाइन पूरी तरह शुरू हो जाने के बाद नोएडा सीधे एयरपोर्ट से भी कनेक्ट हो जाएगी। यात्री सिर्फ 40 मिनट में नोएडा से एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

डीएमआरसी का कहना है कि 2021 तक बोटेनिकल गार्डेन इंटरचेंज स्टेशल पर यात्रियों का लोड 1.23 लाख डेली होगा। जबकि फिलहाल 30 हजार यात्री रोज बोटेनिकल गार्डेन से गुजरेंगे।

फिलहाल बोटेनिकल गार्डेन से 10 ट्रेन कालकाजी मंदिर तक चलेगी। सभी में 6 कोच होंगे। यह ड्राइवरलेस फीचर के साथ है, लेकिन शुरुआत में इसे ड्राइवर ऑपरेट करेंगे।

पीक आवर में ट्रेन 5 मिनट 15 सेकंड के अंतराल पर आएगी, वहीं, बाकी वक्त 6 मिनट 24 सेकंड पर।

ट्रेन सुबह 6 बजे नोएडा से, बजकि 6.45 बजे कालकाजी से चलेगी। आखिरी ट्रेन दोनों स्टेशन से रात के 11 बजे खुलेगी।

बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच 7 स्टेशन होंगे। ओखला एनएसआईसी, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार, शाहीन बाग, कालिंदी कुंज, ओखला बर्ड सैंक्चरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + seventeen =