भाजपा के दिग्गज नेताओं ने समय-समय पर दिया है अचंभित करने वाला ज्ञान, आइये कुछ नज़ीर दिखाते हैं

284

पिछले दिनों भाजपा नेता और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब का पेंद्रिवे वाला भाषण चर्चे में रहा था. अपने इस असीम ज्ञानभंडार का प्रदर्शन करके वो आलोचना का केंद्र बन गए थे. लेकिन ये पहला मौक़ा नही है जब भाजपा नेताओं ने पौराणिक कथाओं या किसी आधुनिक बात को लेकर कुछ अजीब बयान या वैज्ञानिक तर्क दिया हो. भाजपा के कई दिग्गज नेता पहले भी इस तरह का सामाजिक कार्य कर चुके हैं. आइये अज आपको उनकी ज्ञान ज्योति से अवगत कराते हैं.

  • इस कड़ी में सबसे पहले त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब के बयान की चर्चा की जानी चाहिए. बिप्लब देब ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा कि महाभारत के दौर में भी इंटरनेट था. उनके मुताबिक संजय ने हस्तिनापुर में बैठकर धृतराष्ट्र को बताया था कि कुरुक्षेत्र के मैदान में युद्ध में क्या हो रहा है. संजय इतनी दूर रहकर आंख से कैसे देख सकते हैं, सो, इसका मतलब है कि उस समय भी तकनीक, इंटरनेट और सैटेलाइट था. उन्होंने कहा कि बीच में बहुत कुछ बदलाव आया है, लेकिन उस जमाने में भी तकनीक थी.
  • 2014 में एक निजी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि, ‘विश्व को प्लास्टिक सर्जरी का कौशल भारत की देन है. दुनिया में सबसे पहले गणेश जी की प्लास्टिक सर्जरी हुई थी, जब उनके सिर की जगह हाथी का सिर लगा दिया गया था.’
  • पिछले दिनों पूर्व आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में केंद्र में मंत्री सत्यपाल सिंह एक कार्यक्रम के दौरान यह दावा करते नजर आए थे कि मानव के क्रमिक विकास का चार्ल्स डार्विन का सिद्धांत ‘वैज्ञानिक रूप से गलत है’ और स्कूल व कॉलेज पाठ्यक्रम में इसे बदलने की ज़रूरत है.

modi viplav dev 1 news4social -

  • राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत पर ही दावा जता दिया था. उन्होंने कहा था कि, ‘हम सब ने पढ़ा है कि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत न्यूटन ने दिया था, लेकिन गहराई में जानने पर पता चलेगा कि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत न्यूटन से एक हज़ार वर्ष पूर्व ब्रह्मगुप्त द्वितीय ने दिया था.’
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दावा किया था कि महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग भारतीय वेदों को अल्बर्ट आइंस्टाइन की महान थिअरी और सिद्धांत E=mc2 से काफी बेहतर मानते थे. हालांकि, जब हर्षवर्धन से इस दावे का प्रमाण मांगा गया, तो उन्होंने कहा, ‘आप लोग सोर्स ढूंढें. इस बात का रेकॉर्ड है कि स्टीफन ने कहा था कि वेदों में इंस्टाइन के दिए फॉर्म्युले से बेहतर फॉर्म्युला है.
  • मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने एक और बयान में IIT छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि पुष्पक विमान से ही दुनिया में विमान बनाने का आइडिया आया. उन्होंने कहा कि ‘राइट ब्रदर्स’ से पहले ही एक भारतीय शिवकर बाबुजी तलपड़े ने एयरप्लेन का आविष्कार कर दिया था. कहा जाता है कि तलपड़े ने वैदिक ग्रंथों से ही उन्हें सबसे पहले एअरक्राफ्ट का आइडिया दिया था. दावा किया जाता है कि तलपड़े ने साल 1895 में मुंबई के जुहू बीच पर भीड़ के सामने इसका प्रदर्शन भी किया था. वहां बड़ोदा के राजा भी मौजूद थे. एयरक्राफ्ट 1500 फीट की ऊंचाई पर गया था और वहां कुछ मिनट रुका.
  • इस कड़ी में सबसे दिलचस्प बयान पीएम मोदी का है. प्लास्टिक सर्जरी का बयान उन्होंने पीएम बन्ने से पहले दिया था. लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद 5 सितंबर, 2014 को मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए देश भर के स्कूली बच्चों से सवाल-जवाब सत्र में हिस्सा लिया था. असम के एक छात्र ने पर्यावरण में आ रहे बदलावों को लेकर अपनी चिंता ज़ाहिर की और प्रधानमंत्री से पूछा कि उनकी सरकार इसे रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है. इसपर मोदी ने कहा कि हमारे बुज़ुर्ग हमेशा यह शिकायत करते हैं कि इस बार पिछले साल से अधिक ठंड है. असल में यह उनकी बढ़ती उम्र और सहने की कम होती शक्ति की वजह से उन्हें ज़्यादा ठंड महसूस होती है.