Delhi School: ऐसी सुविधाएं नामी-गिरामी प्राइवेट स्कूलों में भी नहीं मिलतीं, देखें रोहिणी में खुले सरकारी स्कूल के ये सुविधाएं

35
Delhi School: ऐसी सुविधाएं नामी-गिरामी प्राइवेट स्कूलों में भी नहीं मिलतीं, देखें रोहिणी में खुले सरकारी स्कूल के ये सुविधाएं

Delhi School: ऐसी सुविधाएं नामी-गिरामी प्राइवेट स्कूलों में भी नहीं मिलतीं, देखें रोहिणी में खुले सरकारी स्कूल के ये सुविधाएं

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर बनाने की पहल के तहत दिल्ली सरकार ने रोहिणी के सेक्टर-18 में एक और नया स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस बनाया है। रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस स्कूल को दिल्लीवासियों को समर्पित करते हुए इसका उद्‌घाटन किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री आतिशी, विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान, एजुकेशन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, पैरंट्स और स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

रोहिणी का यह स्कूल बी.आर. आंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के नाम से जाना जाएगा। इसका निर्माण कार्य दिसंबर 2020 में शुरू हुआ था और यह दो साल में बनकर तैयार हो गया। अब दिल्ली में एक्सीलेंस स्कूलों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। इन स्कूलों में नौवीं क्लास से ही बच्चों को भविष्य के लिए तैयार करते हुए उन्हें साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स (स्टेम) पढ़ाने के अलावा 21वीं सदी की स्किल्स की विशेषज्ञता भी दिलाई जाती है। रोहिणी में बनाए गए इस नवनिर्मित स्कूल में इस साल स्टेम और स्किल डिवेलपमेंट के लिए 400 छात्र-छात्राएं कक्षा 9 में प्रवेश ले सकेंगे और जब स्कूल पूरी तरह से तैयार हो जाएगा, तब इसमें एक हजार स्टूडेंट्स दाखिला ले सकेंगे। सीएम ने इसे देश के बेहतरीन स्कूलों में से एक बताते हुए दावा किया कि इस तरह की सुविधाएं और इन्फ्रास्ट्रक्चर दिल्ली-एनसीआर के कई नामी-गिरामी प्राइवेट स्कूलों में भी नहीं हैं।

अब सरकारी स्कूल में पढ़ना गर्व की बात

स्कूल का उद्‌घाटन करने के बाद केजरीवाल और आतिशी ग्राउंड फ्लोर पर बनाए गए नए क्लासरूम्स और केमिस्ट्री लैब को देखने पहुंचे। इसके बाद उन्होंने पहली मंजिल पर बनी फिजिक्स लैब का जायजा लिया। फिर सेकंड फ्लोर पर पहुंचे, जहां बने मल्टीपर्पज हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि एक जमाना था, जब गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते थे, तो उनको थोड़ी हीन भावना होती थी, लेकिन अब दिल्ली के बच्चे गर्व के साथ कहते हैं कि हम सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं। स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शुरू करने का प्रयोग कितना सफल रहा, इसका उदाहरण देते हुए सीएम ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए इन स्कूलों की लगभग 4400 सीटों पर एडमिशन लेने के लिए 92,000 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया हैं। इतनी लंबी लाइन तो नामी-गिरामी प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए भी नहीं लगती है।

अब दिल्ली में 46 एक्सीलेंस स्कूल

-46-

वहीं शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि हमारे सीएम का एक ही सपना है कि जैसी शिक्षा उन्होंने अपने बच्चों को दिलाई, वैसे ही शिक्षा देश और दिल्ली के हर बच्चे को मिलनी चाहिए। हमें गर्व है कि पिछले 8 सालों में हमारी सरकार ने गंभीरता से इस पर काम किया है और आज सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अच्छी शिक्षा हासिल करके आईआईटी और मेडिकल की परीक्षा पास करके नामी संस्थानों में पढ़ाई करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्दी ही दिल्ली में एक्सीलेंस स्कूलों की संख्या बढ़कर 46 हो जाएगी और 10 हजार छात्र हर साल उनमें दाखिला ले सकेंगे।

‘100 में 100 नंबर लेकर बाहर आएंगे सिसोदिया’

100-100-

इस अवसर पर केजरीवाल ने पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को याद करते हुए बच्चों से कहा कि आपके मनीष अंकल ने आपके लिए संदेश भेजा है। उन्होंने कहा है कि मैं बिल्कुल ठीक हूं। आप मेरी चिंता मत करना। बस, अपनी पढ़ाई और सेहत का ध्यान रखना। उन्होंने कहा कि भगवान अक्सर सचाई की राह पर चलनेवालों की परीक्षा लेते हैं। इस वक्त सिसोदिया की भी परीक्षा ली जा रही है और मुझे पूरा विश्वास है कि वो 100 में 100 नंबर लेकर बाहर आएंगे। स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं के लिए भी सीएम ने कहा कि हम उनके बच्चों को भी अच्छी शिक्षा देंगे और उनको भी इसी स्कूल में पढ़ाएंगे। केजरीवाल ने बाद में मीडिया से बात करते हुए भी कहा कि आज हम मनीष सिसोदिया जी को बहुत मिस कर रहे हैं। उन्हें बिल्कुल गलत और फर्जी केस में झूठे आरोप लगाकर जेल भेजा गया है, लेकिन उनके काम को हम दोगुनी स्पीड से जारी रखेंगे। जो शिक्षा का काम वह कर रहे थे, वो जारी रहेगा और हमें पूरा यकीन है कि वह बहुत जल्दी बाहर आकर हम लोगों के साथ फिर से काम करेंगे।

ये सुविधाएं तैयार की गई हैं इस स्कूल में

ये सुविधाएं तैयार की गई हैं इस स्कूल में
  • स्कूल करीब 8,631 वर्गमीटर एरिया में बना है
  • 3 मंजिला इमारत
  • 127 कमरे
  • 50 क्लासरूम्स होंगे
  • 10 अत्याधुनिक लैब्स
  • 2 लाइब्रेरी
  • एक मल्टीपर्पज हॉल
  • 15 अधिकारी और स्टाफ रूम्स
  • 30 शौचालय
  • एक लिफ्ट भी लगाई गई है स्कूल बिल्डिंग में

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News