देश में लगातार बढ़ रहा है कोरोना का पॉजिटिविटी रेट, नई लहर आने की संभावना कम, लेकिन…

33
देश में लगातार बढ़ रहा है कोरोना का पॉजिटिविटी रेट, नई लहर आने की संभावना कम, लेकिन…

देश में लगातार बढ़ रहा है कोरोना का पॉजिटिविटी रेट, नई लहर आने की संभावना कम, लेकिन…

नई दिल्लीः भारत में पिछले 6 दिनों से लगातार कोरोना के 500 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले 6 दिनों में 5 हजार से ज्यादा नए मामले आए। वहीं, सोमवार को 918 दैनिक मामले आए। जोकि रविवार की तुलना में कम थे। हालांकि, संक्रमण दर में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो पॉजिटिव रेट में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसी बीच 15 राज्य ऐसे हैं, जहां एक दिन में कोई नया मामला नहीं मिला है। वहीं देश में एक दिन में 4 मरीजों की मौत हुईं है, जिसमें 1 की मौत केरल में, 2 राजस्थान और एक कर्नाटक में हुई है। देश में एक्टिव मामले बढ़कर 6,350 तक पहुंच गए हैं। शनिवार की तुलना में रविवार को टेस्ट भी कम हुए। रविवार को कुल 44,225 लोगों का टेस्ट हुआ, जिसमें से 2.08 प्रतिसत लोग पॉजिटिव मिले। इसके अलावा ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई है।

सावधान! देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, 130 दिन बाद आए इतने ज्यादा केस
कोविड डेटा एनालिस्ट प्रफ़ेसर मीनाक्षी सुंदरम रवि ने बताया कि भारत के 5 राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। पिछले 7 दिनों में लगातार इन राज्यों में कोरोना के मरीज बढ़े हैं। 3 राज्यों हिमाचल प्रदेश, गोवा और महाराष्ट्र में 5 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिव रेट दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट 6.16 प्रतिशत महाराष्ट्र में दर्ज हुआ है। वहीं, गुजरात, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम है। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह 8 बजे तक एक्टिव मामले इसलिए कम आए है, क्योंकि शनिवार की तुलना में रविवार को 50 फीसदी टेस्ट कम हुए थे। हालांकि, पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी जारी है।

Navbharat Times -फिर से बढ़ने लगा कोरोना, केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी, जानें क्या-क्या कहा?
संत परमानंद अस्पताल में फिजिशियन डॉ. अमेंद्र झा ने बताया कि भारत में अभी ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट एक्सबीबी 1.16 का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। मौसम की वजह से इस समय हर घर में किसी न किसी को खांसी और जुकाम है और यह लक्षण कोविड के भी है। फिलहाल, कोई नई लहर आने की संभावना बहुत कम है। क्योंकि अब लोगों की बॉडी कोविड से लड़ने के लिए तैयार है। इस बीच लोगों को फिर से कोविड नियमों का पालन करना चाहिए। जिन लोगों ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाई है, उन्हें बूस्टर डोज लगवानी चाहिए। साथ ही जिन्हें डायबिटीज और क्रॉनिक बीमारियां है, वह अपना खास ख़याल रखें। उन्होंने बताया कि मौसम में जब भी बदलाव होगा, तब यह वायरस एक्टिव होगा। चूंकि इस समय लोगों की इम्यून पावर कमज़ोर हो जाती है और ऐसे में वायरस बॉडी पर अटैक करता है। इसलिए, जरूरी है कि मौसम बदलने के साथ ही अपने खानपान के व्यवहार में भी बदलाव करें औक सिर्फ पौष्टिक आहार ही खाएं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से टेस्टिंग भी बढ़ा दी गई है। यह भी वजह है कि मामले ज्यादा आ रहे हैं। ऐसे में डरने की बजाय, नियमों का पालन करने की जरूरत है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News