Delhi-NCR Rain: गुलाबी ठंड आ गई! दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से मौसम मस्‍ताना

171
Delhi-NCR Rain: गुलाबी ठंड आ गई! दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से मौसम मस्‍ताना

Delhi-NCR Rain: गुलाबी ठंड आ गई! दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से मौसम मस्‍ताना

नई दिल्‍ली: राजधानी और आसपास के इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ आई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। नोएडा, गाजियाबाद में भी हवाओं की रफ्तार दोपहर होते-होते तेज हो गई। इसके बाद तेज बारिश आई। नोएडा एक्‍सटेंशन में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया था। अगले दो-तीन दिन में मॉनसून के एनसीआर से जाने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले कुछ दिनों में होने वाली बारिश से बारिश की कमी कुछ हद तक दूर हो सकती है। इससे वायु गुणवत्ता (Air Quality) को काबू रखने में भी मदद मिलेगी। IMD के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमाना है।

पूरे सप्ताह ऐसा ही रहेगा मौसम, रुक-रुककर होगी बारिश
जहां लोग जुलाई और अगस्त में बारिश का इंतजार करते रहे वहीं अब सितंबर में बारिश हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर मौसम सुहावना हो गया। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस पूरे सप्ताह ऐसा ही मौसम बना रहेगा। रुक-रुककर बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। बीच में तेज बारिश के आसार रहेंगे। फिलहाल इस दौरान तापमान में भी गिरावट आएगी। हवा भी बारिश की वजह से साफ होगी।

मॉनसून पर क्‍या अपडेट है?
IMD ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे कच्छ के हिस्सों से दक्षिण पश्चिमी मॉनसून वापस लौट गया है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से मॉनसून की वापसी अपने सामान्य समय 17 सितंबर से तीन दिन बाद हुई। पश्चिमी राजस्थान से मॉनसून की वापसी के बाद दिल्ली से मॉनसून के लौटने में करीब एक सप्ताह का समय लगता है। मौसम विज्ञान विभाग पांच दिन तक बारिश न होने, क्षेत्र में प्रति चक्रवात के बनने और पूरी तरह शुष्क मौसम होने पर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की घोषणा करता है।

मॉनसून पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अपडेट

दिल्‍ली में अबतक कितनी बारिश?
सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की है। सामान्य तौर पर इस दौरान 104.8 मिमी बारिश होती है। अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 14 साल में सबसे कम थी। दिल्ली में एक जून से हुई मॉनसून की शुरुआत के बाद से कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य तौर इस दौरान 621.7 मिमी बारिश होती है।

उत्तराखंड में 24 सितंबर तक ‘येलो’ अलर्ट
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। 24 सितंबर तक लगातार वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है। IMD देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार, 21 सितंबर को बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल तथा चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। IMD ने 22 सितंबर को भी बरसात का अंदेशा जताया है। देहरादून, टिहरी, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News