ग्राउंड पर खेलने का ही नहीं दिखने का भी पैसा कमा रहे हैं क्रिकेटर

0

विराट कोहली आजकल हर ज्कगाह सुर्ख़ियों में हैं. पहलेर अपनी गुफुप शादी उसके बाद शानदार रिसेप्शन की वजह से. इतनी आलिशान पार्टी देखकर हर कोई दंग था. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि विराट और उनके साथी किस-किस तरह से पैसा कमाते हैं.

विज्ञापन और एंडोर्समेंट से चांदी  

हमारे खिलाड़ी जितना पैसा खेल के बल बूते नही कमाते हैं उससे कहीं ज्यादा पैसा वह विज्ञापनों के ज़रिये कमा लेते हैं. ये लोग सिर्फ खेलते ही नही हैं बल्कि ज़्यादातर नामी खिलाड़ी किसी ना किसी ब्रांड को भी प्रमोट करते हैं और इस काम के लिए उन्हें काफी मोटी रक़म अदा की जाती है. खिलाड़ियों की साख और पब्लिक के बीच उनकी इमेज साथ-साथ उनकी पॉपुलैरिटी तय करती है कि वो किस क़ीमत पात्र काम करेंगे. जो जितना ज़्यादा मशहूर है वह उतने ही ज़्यादा पैसे कमा रहा है.

ये हैं टॉप के ‘खिलाड़ी’

खिलाड़ी सिर्फ मैदान पर ही नहीं बल्कि बाहर भी अपने फायदे का गणित लगाने से नही चूकते. इस वक़्त इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने शानदार खेल के दम पर विज्ञापनों की दुनिया में छाए हुए हैं. उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें कई सारे उत्पादों के विज्ञापन मिल रहे हैं. इसी फेहरिस्त में ध्पोनी और युवराज भी हैं. हालांकि युवराज अब कम खेल रहे हैं मगर अपनी कैंसर की लड़ाई और दोबारा ग्राउंड पर आने की वजह से पब्लिक में उनकी काफी अच्छी इमेज बनी है. जिसे वो बखूबी

काश कर रहे हैं.

बल्लों के स्टीकर से मोटी कमाई

बल्ले पर स्टिकर लगाने की बात की जाए तो इसके लिए क्रिकेटर्स को कंपनियां बहुत मोटी रक़म देती हैं. बल्ले पर स्टिकर लगाने के लिए क्रिकेटर और कंपनी के बीच डील होती है.

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्ले में एमआरएफ का स्टिकर लगा होता था, जिसकी वजह से उन दिनों वह काफी मशहूर था. वहीं अब विराट कोहली के बल्ले में भी एमआरएफ का स्टिकर देखा जा रहा है. कोहली ही इन दिनों एमआरएफ के ब्रांड एंबेसडर हैं. यह कंपनी विराट कोहली के बल्लों की स्पॉन्सर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एमआरएफ ने कोहली के साथ 8 सालों का अनुबंध कर रखा है. इस डील के लिए कंपनी ने कोहली 100 करोड़ की रक़म अदा की है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + eighteen =