कांग्रेस नें आरक्षण का समर्थन किया, लेकिन सवाल पूछा की नौकरियां कहां है

कांग्रेस नें आर्थिक रुप से पिछड़े ऊंची जातियों के लोगों का बीजेपी द्रारा आरक्षण देने के फैसले का स्वागत किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला नें कहा की कांग्रेस पार्टी बीजेपी के इस फैसले का स्वागत करती है। लेकिन कांग्रेस बीजेपी सरकार से यह सवाल भी पूछती है की साढ़े चार साल हो गए है बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियां कहां है।

उन्होंने कहा की भारत सदी के सबसे बुरी बेरोजगारी के कागार पर खड़ा है। इस वक्त बेरोजगारी दर 7.3 प्रतिशत हो गई। पिछले 23-24 महीनों में यह सर्वाधिक है। उन्होंने कहा की यह इसलिए हुआ है क्योकिं बीजेपी नें नोटबंदी और जीएसटी जैसे ख़राब कदम उठाए है।

बीजेपी नें भी बेरोजगारी को खुद स्वीकार किया है

रणदीप सुरजेवाला नें कहा है की , खुद प्रधानमंत्री मोदी नें संसद में यह स्वीकार किया है की सरकारी क्षेत्र में 24 लाख पद खाली पड़े हुए है। इन खाली पदों को सरकार पिछले 4.5 सालों में भर नहीं पाई है। बीजेपी की सरकार नें आर्थिक रुप से पिछडे लोगों के लिए आरक्षण लेकर आ रही है, लेकिन सवाल उठता है की सरकार इतनी नौकरियां कहां से लेकर आएगी। सरकार लाखों नौकरियों को नष्ट करने के बाद, बगैर कोई नौकरी पैदा किए, जब अगला चुनाव महज 100 दिनों दूर रह गया है, तब अचानक जागती है और आरक्षण दे रही है.” सुरजेवाला ने कहा, “नौकरियां पैदा किए बगैर ऊंची जातियों के लिए आरक्षण सिर्फ चुनावी जुमला ही साबित होगा।