कांग्रेस द्वारा जारी घोषणापत्र पर जानिए किन-किन वादों को मिली मंजूरी

207

नई दिल्ली: जल्द ही राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले है. चुनाव से पहले गुरुवार को कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है.

जानिए जनता को लुभाने के लिए कौन-कौन से किए वादे 

बता दें कि इस घोषणापत्र में जनता को लुभाने के कई वादे किए गए है. जिसमें लड़कियों को मुफ्त शिक्षा, बुजुर्ग किसानों को घर बैठे पेंशन देनेसहित कई वादे है. इस घोषणापत्र में राजस्थान से वादा किया है कि अगर इस बार राज्य में कांग्रेस की सरकार आती है तो किसानों का कर्ज माफ़ करेगी. ये ही नहीं साथ ही साथ कृषि उपकरणों को जीएसटी से भी बाहर किया जाएगा. वहीं घर बैठे बुजुर्ग किसानों को पेंशन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. घोषणा पत्र में गोचर भूमि बोर्ड बनाने का प्रावधान किया जाएगा.

हांलाकि  इसमें जनता को अपने प्रति खीचने के लिए हर व्यक्ति को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने का भी वादा किया गया है. इसके लिए राइट टू हेल्थ  कानून लाया जाएगा. इस घोषणापत्र को अशोक गहलोत और सचिन पायलट द्वारा जारी किया, जिसमें उन्होंने कई बड़े ऐलान करते हुए कहा कि किसानों और युवाओं के लिए अलग से आयोग बनेगा. ये ही नहीं किसानों के लिए खेती से जुड़े उपकरणों को जीएसटी से बाहर रखा जाएगा. एक अलग से गोचर भूमि बोर्ड बनाया जाएगा.

rajasthan assembly election congress manifesto farmers unemployment and education 1 news4social -

बीजेपी से कम बेरोजगारी भत्ता

इस घोषणापत्र में बेरोजगार युवाओं के लिए काफी सोचा गया है. बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के लिए साढे़ तीन हजार रूपये महिना ही रखा गया है, जबकि भाजपा ने 5000 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का वादा क्या है. बवजूद इसके इस दौरान भाजपा सरकार द्वारा पत्रकारों को दबाने के लिए सरकार ने काला कानून लेकर आई थी, लेकिन हम पत्रकारों के जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट अलग से बनाएंगे.

कांग्रेस ने कहा है कि हमने घोषणा पत्र बनाने के लिए पूरे राजस्थान से लगभग दो लाख लोगों के सुझाव लिए है. दूसरी तरफ घोषणापत्र जारी करने के लिए सभी संभागों पर नेताओं को भेजा तक जा रहा है. इस घोषणापत्र में रोजगार के लिए सेवाओं और गरीबों को घर बनाने के लिए सस्ता लोन मुहैया कराया जाएगा. वहीं लड़कियों को शिक्षित करने के लिए महिला शिक्षा को मुफ्त किया जाएगा.