केजरीवाल ने बताई AAP चुनाव में क्यों हारी, ये रहीं वजहें !

0
delhi cm Arvind kejriwal

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों क़रारी शिकस्त मिलने के बाद तमाम गैर-भाजपा व गैर-एनडीए दल चुनावी हार के लिए आत्ममंथन कर रहे हैं। दिल्ली में मिली क़रारी हार के कारणों का पता लगाने में अब ‘आप’ के प्रमुख केजरीवाल भी जुट गए हैं। उन्होंने वॉलिंटियर्स को चिट्ठी लिखकर हार की वजहों के बार में बताया है।

वॉलिंटियर्स को लिखी चिट्ठी में आप संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने वॉलिंटियर्स के चुनाव में किए गए परिश्रम की सराहना की और हार के कारण भी बताए। उन्होंने कहा कि ‘’चुनाव के जो नतीजे आए हैं, उसके दो कारण हैं। पहला कारण ये कि देशभर में जो माहौल बना उसका असर दिल्ली में भी देखने को मिला। दूसरा कारण ये कि लोगों ने यह ‘बड़ा चुनाव’ नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच समझा और अपने हिसाब से वोट दिया’’।

इसके अलावा केजरीवाल ने भी कहा कि ‘’कारण कोई भी रहा हो, मगर हम जनता को यह बताने में क़ामयाब नहीं रहे कि उनको हमें वोट क्यों करना चाहिए। जबकि बड़ी तस्वीर ये है कि जनता ने दिल्ली विधानसभा के लिए होने वाले ‘छोटे चुनाव’ में हमारे कामकाज़ पर वोट करने का वादा किया है’’। बता दें कि लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर आम आदमी पार्टी ने इस बार पूरा ज़ोर लगा दिया, लेकिन AAP दिल्ली में एक भी सीट नहीं जीत पाई और पार्टी को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

बता दें कि दिल्ली में आठ महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अभी से कमर कस ली है और लगातार केजरीवाल मंत्रियों और विधायकों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति बनाने पर ध्यान दे रहे हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ‘दिल्ली में तो केजरीवाल’ का नारा दिया है।