सात और दस मई के बीच घोषित हो सकते है छत्तीसगढ़ बोर्ड के रिजल्ट

203

यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट आने के बाद अब जल्द ही छत्तीसगढ़ बोर्ड का रिजल्ट भी आउॅट होने की पूरी कोशिश है. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीजीबीएसई) के मुताबिक 10वीं और 12वीं के बोर्ड की परीक्षा के परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है. सात और दस मई तक परीक्षाओं के परिणाम आने की पूरी संभावना भी है. रिपोट की मुताबिक परीक्षा परिणाम सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cg.nic.in पर जारी किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ बोर्ड में 10वीं कक्षा के बोर्ड की परीक्षा बीते 5 मार्च से 28 मार्च तक हुए थे. जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा 7 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चली थी. बता दे 2017 में छत्तीसगढ़ बोर्ड में 10वीं की परीक्षा के लिया 4 लाख 42 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन 3 लाख 86 हजार छात्रों ने ही परीक्षा दी थी. जिसमे से 61 फीसदी छात्र छात्राएं पास हुए थे. वही 12वीं की बात करें तो करीब 2 लाख 80 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 76 फीसदी छात्र ही पास हुए थे.

chhattisgarh board of secondary education 1 news4social -

इस बार मध्‍यप्रदेश बोर्ड ने अपने रिजल्ट सीबीएसई के रिजल्‍ट से पहले देने को सोचा है. सूत्रों के अनुसार यह भी कहा जा सकता है कि इस बार सभी बोर्ड अपने रिजल्ट को मई में घोषित कर दे. वही बता करे सीबीएसई बोर्ड की तो उन्होंने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स की कॉपी चेक करने के लिए अलग से टीचर्स की नियुक्त भी किए है. बहरहाल सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट को लेकर आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है. पर यह कहा जा सकता है कि इस बार सीबीएसई रिजल्ट मई की बीच में यह आखिरी के सप्ताह तक कर दे. छात्र अपने रिजल्ट को सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जा कर चेक कर सकती है.