गाजर को करें अपनी डाइट में शामिल, होंगे ढेर सारे फायदे

664

सर्दियों के मौसम में फ्रूट व सब्जी मार्केट में गाजर की उपलब्धता बहुतायत में रहती है, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि गाजर काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो कई लाभ होंगे. तो आइये हम आपको बताते है गाजर से होने वाले फायदों के बारे में।

गाजर में पौष्टिक तत्वों की बहुतायत होती है, जो सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होते हैं। इसमें बीटा कैरोटिन, विटामिन ए, विटामिन सी, खनिज लवण, विटामिन बी 1 के साथ-साथ एंटी ऑक्सिडेंट की बहुतायत होती है। गाजर का इस्तेमाल केवल भोजन में ही नहीं होता, बल्कि इसका इस्तेमाल बहुत सारी दवाओं के निर्माण में भी किया जाता है।

Carrots can be included in your diet a lot of benefits 1 news4social -

 गाजर के फायदे

  1. आंखों के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है, यह हम सब जानते हैं। गाजर में बीटा कैरोटिन की बहुतायत होती है, जो खाने के बाद पेट में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। इसलिए गाजर का किसी भी रूप में नियमित तौर पर सेवन करने से आंखों की रोशनी दुरुस्त रहती है।
  1. एक मात्र गाजर ही ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें फाल्केरिनोल नामक प्राकृतिक कीटनाशक पाया जाता है। विभिन्न सर्वेक्षणों में यह पाया गया है कि गाजर का सेवन करने से किसी भी कैंसर का खतरा एक तिहाई तक कम होता है। गाजर को अपने आहार का हिस्सा बनाने से फेफड़े, ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर का खतरा कम होता है।

Carrots can be included in your diet a lot of benefits 2 news4social -

  1. गाजर एंटी एजिंग एजेंट की तरह कार्य करता है। इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन, एंटी ऑक्सिडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है, इससे कोशिकाओं की उम्र देरी से घटती है और शरीर पर झुर्रियां नहीं पड़तीं।
  1. गाजर में मौजूद औषधीय गुण किसी भी किस्म के संक्रमण की आशंका को कम करते हैं। आप चाहें इसका जूस पिएं या इसे उबालकर खाएं, यह फायदेमंद है।
  1. गाजर में विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट की बहुतायत होती है, इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को सूर्य की तेज रोशनी से होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाया जा सकता है। नियमित तौर पर गाजर को अपने आहार में शामिल करने से साफ सुथरी निखरी हुई त्वचा के मालिक बन सकते हैं। 
  1. गाजर के जूस में काला नमक, धनिया की पत्ती, भुना हुआ जीरा, काली मिर्च और नीबू का रस मिलाकर नियमित तौर पर पीने से पाचन संबंधी गड़बड़ी से तुरंत छुटकारा मिलता है।

 Carrots can be included in your diet a lot of benefits 3 news4social -

  1. गाजर का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद पित्त के प्रभाव को कम करते हैं।
  1. विटामिन ए शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। गाजर में मौजूद फाइबर कोलोन की सफाई करके कोलोन कैंसर की आशंका को काफी हद तक कम करते हैं।
  1. गाजर के इस्तेमाल से दांतों की सेहत भी दुरुस्त रहती है। यह दांतों की सफाई करने के साथ साथ सांसों को स्वच्छ रखता है और मसूड़ों को मजबूत करता है।

Carrots can be included in your diet a lot of benefits 4 news4social -

  1. अगर त्वचा कहीं जल गई हैतो प्रभावित हिस्से पर बार-बार गाजर का रस लगाने से आराम मिलता है। खुजली की समस्या से परेशान हैं तो गाजर को कद्दूकस करके उसमें नमक मिलाकर खाने से आपको इस समस्या से मुक्ति मिलेगी।