बार्सिलोना हमले की आतंकी संगठन ISIS ने ली जिम्मेदारी

330

स्पेन में गुरुवार की रात को दो आतंकी हमले हुए। पहला हमला बार्सिलोना शहर में आतंकी हमले हुआ। शहर के सिटी सेंटर में एक तेज रफ्तार वैन ने दर्जनों लोगों को कुचल दिया। इसमें 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं दूसरे हमले में छह आम नागरिक और एक पुलिसवाला घायल हो गया। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने जिम्मेदारी ली है। स्थानीय पुलिस के मुताबिक यह एक आतंकी हमला है। बार्सिलोना पुलिस ने ट्विटर पर इसे भयावह बताया है। शहर के आपातकालीन सेवा ने लोगों को सलाह दी है कि वे प्लाका काटालुनिया इलाके में ना जाएं। इसके साथ ही मेट्रो और रेलवे स्टेशनों को बंद करने को कहा गया है। बता दें कि बार्सिलोना में एक ड्राइवर ने वाहन को राहगीरों के बीच घुसा दिया जिससे करीब 20 लोगों के घायल होने की खबर है।  गौरतलब है कि  बार्सिलोना पुलिस ने पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार दिया था। पुलिस ने इस घटना में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में उसी का हाथ था। अरेस्ट किए गए संदिग्ध से पूछताछ कर रही है।

कैटोलोनिया प्रांत की पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘बार्सिलोना के लॉस रामब्लास इलाके में एक व्यक्ति ने वाहन से टक्कर मारी, कई लोग घायल हो गए।’’ एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि घटना वाले इलाके की घेराबंदी कर दी गई, मौके पर कई एंबुलेंस और पुलिस वाहन मौजूद हैं। लास रामब्लास बार्सिलोना का बहुत मशहूर एवं व्यस्त इलाका हैं। आमतौर पर यहां पर्यटकों की खासी भीड़ होती है और रात तक मनोरंजन कार्यक्रम चलते रहते हैं। स्पेन अब तक इस तरह के चरमपंथी हमले से बचा रहा है जो हाल के समय में फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में हुए हैं।

स्थानीय अखबार एल पायस के मुताबिक गुरुवार (17 अगस्त) को भीड़-भाड़ वाले इलाके में रास रामब्लास में एक तेज रफ्तार वैन ने भीड़ में घुसते हुए लोगों को कुचल दिया। इसके बाद मौके से वैन का ड्राइवर फरार हो गया। जिस वक्त ये हमला हुआ उस वक्त वहां काफी भीड़ पैदल चल रही थी।