लोन पर बैंक ने घर के साथ युवक को किया सील

451

बैंक अधिकारियों की निर्दयता की कोई इंतहा नहीं। अब फरीदाबाद में ही देख लीजिए। यहां एक व्यक्ति पर अधिकारियों ने सीलदार कार्रवाई करते हुए उसे घर के साथ ही सील कर दिया। आरोप है कि लोनकर्ता ने रकम नहीं लौटाई है।

हिन्दुस्तान की धरती पर आए दिन किसी न किसी संस्था द्वारा अजीबो-गरीब किस्म की घटनाओं की खबरें आती रहती हैं। बैंक अधिकारियों व लोनकर्ता से जुड़ी हालिया घटना ने लोगों की तरफ ध्यान खींचा है। दरअसल, दिल्ली से सटे फरीदाबाद के डबुआ इलाके में नरेश कुमार ने एक बैंक से मकान को गिरवी रखकर लोन लिया था। इसके बाद जो घटनाक्रम हुआ, उसकी चर्चा सोशल मीडिया पर बनी हुई है।

लोनकर्ता नरेश बैंक से ली गई रकम का भुगतान नहीं कर पा रहा था। बैंक के पास मकान को सील करने की कार्ररवाई के आदेश थे। इन सिलसिलों के बाद जो हुआ वो हैरानी करने वाला था। मंगलवार को नरेश कुमार घर के अंदर सो रहा थी। इसी दौरान पूरे ताम-झाम के साथ बैंक के अधिकारी मकान को सील आ पहुंचे। पलभर के अंदर जैसे ही गेट को सील करने की आधिकारिक कार्रवाई पूरी कर ली गई तो भीतर सो रहे नरेश कुमार ने खटर-पटर की आवाज़ सुनी तो जागकर बाहर आ गया, लेकिन तब तक मकान पर सील का थप्पा लग चुका था। घर को सील करने की कार्रवाई करने के तुरंत बाद अधिकारी अपने-अपने रास्ते हो लिए।

यहां आपको याद दिला दें कि हिन्दुस्तान में आज के दौर में किसी भी वीडियो के वायरल होने में वक्त नहीं लगता। लिहाजा बैंक कर्मियों के आधिकारिक कार्यक्रम का ये चिट्ठा कहां पीछे रहने वाला था। स्मार्टफोन चलाने वाले किसी व्यक्ति ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। देखते ही देखते मामला सुर्खियों में आ गया। सोशल मीडिया पर भी लोग इस वाक्य की चर्चा करने लगे। जब मामले ने तूल पकड़ा तो बुधवार को एक बार फिर बैंककर्मी नरेश के घर पहुंचे। इस बार वे नरेश कुमार के मकान को दो सील करने नहीं पहुंचे थे बल्कि बैंक के आदेश पर की गई कार्रवाई के एक कदम को वापस लेने गए थे। आधिकारियों ने सील को खोलकर नरेश कुमार को बाहर निकाला गया।

जिस मकान पर बैंक की कार्रवाई का स्टैंप लगा उस पर नरेश कुमार का कहना है कि ये घर उनके दादा के नाम पर है। उन्होंने कभी इस मकान पर कोई लोन नहीं लिया है। मगर बैंक अधिकारियों का आरोप है कि मकान पर लोन लिया गया है और अब रकम नहीं चुकाई जा रही है।

बहराल, देश में इस तरह के बैंक की अपने कस्टर पर घर के अंदर सील करने वाली कार्रवाई से क्या समाज में क्या संदेश जाता है। एक निर्दोष व्यक्ति पर अगर इस तरह की कार्रवाई की जाए तो आप इसे क्या कहेंगे। कमेंट में जवाब जरूर लिखिएगा।

ये भी पढ़ें : मरा हुआ आदमी अस्पताल के मुर्दाघर से आया वापस