बॉलीवुड की ऐसी फिल्मे जो जीवन में टीचर्स की महत्वता को दर्शाती है

0
Teacherday2019
बॉलीवुड की ऐसी फिल्मे जो जीवन में टीचर्स की महत्वता को दर्शाती है

Teacher’s Day 2019, पांच सितंबर को भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्णन की जयंती होती है. बता दें कि डॉक्टर सर्वपल्ली राष्ट्रपति बनने से पहले एक टीचर ही थी और उनके सम्मान में उनके जन्मदिन पर ही टीचर्स डे मनाने की परंपरा शुरू हुई. आम लोग तो Teacher’s Day मानाते ही है, लेकिन हम बॉलीवुड से जुड़ी कुछ टीचर्स से सम्बधित बाते बता रहे है कि किस अभिनेता और अभिनेत्री ने फिल्मों में बतौर टीचर का रोल बखुबी निभाया है.

बॉलीवुड के टीचर्स की बात करें, तो हाल में रितिक रोशन ने सुपर 30 में गणित के शिक्षक का रोल अदा किया है और ये असल ज़िंदगी के गणितज्ञ आनंद कुमार की बायोपिक है. यही नहीं रितिक की एक्टिंग को इस फ़िल्म में ख़ूब तारीफ की गई है.

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

रानी मुखर्जी ने ‘हिचकी’ में एक स्पेशल टीचर की भूमिका अदा की, ये फिल्म इस कहानी आधारित थी. जिसमें तमाम दिक्कतों के बावजूद भी रानी किस तरह से शरारती और आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चों को लायक़ बनाती हैं.

आमिर ख़ान की फ़िल्म ‘तारे ज़मीन पर’ को भला कौन भूल सकता है. इस फ़िल्म में आमिर ने एक टीचर के रूप में यादगार अभिनय किया था. उन्होंने किताबों से अलग अपने एक स्टूडेंट्स को बेहद संवेदनशील तरीके से समझने की कोशिश की थी.

‘थ्री इडियट’ में डीन के रूप में बमन ईरानी ने भी बड़े पर्दे पर टीचर का रोल बखुबी अदा किया था. इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसे टीचर का रोल किया, जो काफी स्ट्रिक्ट है और हर हाल में चाहता है कि उसके स्टूडेंट्स केवल पढ़ाई पर ही फोकस करें और अपना अच्छा करियर बनाये.

‘मोहब्बतें’ में अमिताभ बच्चन ने भी ‘गुरुकुल’ की परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन को संजोने वाले डीन का किरदार निभाया था. अमिताभ बच्चन ने इस फ़िल्म में अपनी भूमिका को यादगार बना दिया.

गुलज़ार की फ़िल्म ‘परिचय’ में भी जीतेंद्र ने एक टीचर के रूप में ज़बर्दस्त छाप छोड़ी थी. बिन मां-बाप के बच्चों को उनके घर पर ही गाइड किया था. इस फिल्म में जितेंद्र ने काफी दमदार एक्टिंग की थी.

राजकपूर की फ़िल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में टीचर बनी सिमी ग्रेवाल को भला कौन भूल सकता है. स्टूडेंट का अपने टीचर के प्रति एक आकर्षण की बात राज कपूर ने आज से कई साल पहले ही बड़े पर्दे पर दिखा दी थी.

यह भी पढ़ें : इस एक्टर की बेटी बतौर डायरेक्टर के रूप में शुरू करेगी अपना करियर

इतना ही नहीं इसके अलावा और भी कई ऐसे एक्टर्स है जिन्होंने बड़े पर्दे पर टीचर की भूमिका निभाई है. इनमें से कुछ ऐसे टीचर्स कॉमेडी के रंग में रंगे भी नजर आये तो कुछ ऐसे जो अंधेरी में रोशनी की उम्मीद जगाते भी नजर आयें.