ऐप बताएगा कहां बंट रही शराब, साड़ी और पैसा

0

मध्यप्रदेश: आम आदमी के राष्ट्रीय आईटी सेल के प्रमुख अरविंद झा ने आज फ्री ऐप एवं वेबसाइट की लॉन्चिंग की है इस दौरान उन्होंने बताया है कि यह ऐप राज्य भर में बांटे जा रहें है. इसके द्वारा शराब, साड़ी, पैसे की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी. ये ही नहीं, वीडियो द्वारा आप के एक लाख कार्यकर्ता इस पर निगरानी रखेंगे.

विधानसभा चुनाव में पैसा और शराब बांटकर मतदाताओं को बरगलाने जैसी धांधलियों को रोकने के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से एक फ्री एप लांच किया गया है, जो गूगल के प्ले स्टोर व अन्य प्लेटफर्मा पर उपलब्ध है. विधानसभा चुनाव में पैसा और शराब बांटकर मतदाताओं को बरगलाने जैसी धांधलियों को रोकने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से एक फ्री ऐप लॉन्च किया गया है, जो गूगल के प्ले स्टोर व अन्य प्लेटफर्मा पर उपलब्ध है।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय आईटी सेल के प्रमुख अरविंद झा ने शुक्रवार को फ्री ऐप एवं वेबसाइट की लॉन्चिंग के अवसर पर बताया कि यह ऐप प्रदेश भर में बांटे जा रहे शराब, साड़ी, पैसे की जानकारी उपलब्ध कराएगा और वीडियो के माध्यम से आप के एक लाख कार्यकर्ता इस पर नजर रखेंगे। आम आदमी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पार्टी इस ऐप की लॉन्चिंग की गई।

झा ने बताया कि पार्टी की आईटी सेल ने चुनाव में धनबल और बाहुबल के रूप में होने वाली धांधली को नियंत्रित करने के लिए यह फ्री ऐप एवं वेबसाइट लॉन्च की है जो कि लोकेशन के साथ यह बताएगा कि कहां किस दल के प्रत्याशी या उनके कार्यकर्ताओं द्वारा चुनाव में अपने पक्ष में मतदान करने के लिए वोटरों को शराब, साड़ी या पैसा बांटा गया है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए पार्टी ने दो विकल्प रखे हैं। पहला यह कि कोई भी व्यक्ति इस तरह की धांधली की शिकायत साक्ष्य सहित पार्टी की वेबसाइट पर या फिर फ्री ऐप डाउनलोड कर वीडियो शूट के माध्यम से पार्टी की आईटी सेल को भेज सकेंगे। ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति चाहे वह पार्टी कार्यकर्ता हो या वोटर एक वीडियो शूट करके हमारे पास भेज सकेंगे। इसके लिए एक लिंक दी जा रही है।

फ्री में होगा डाउनलोड

उन्होंने बताया कि यह ऐप फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी व्यक्ति द्वारा भेजे गए वीडियो को पार्टी की आईटी सेल टीम इसकी सच्चाई परखने के बाद इस वीडियो के माध्यम से चुनाव आयोग को धांधली की शिकायत करेगी। आम आदमी पार्टी चुनाव आयोग से भी यह आग्रह करेगी कि वह पार्टी द्वारा लॉन्च की गई वेबसाइट और ऐप को भी अपने लिंक के साथ जोड़े जिससे कि चुनाव में प्रलोभन के साथ होने वाली इस तरह की धांधली को नियंत्रित किया जा सके।

दिल्ली में बड़े पैमाने पर रोकी हैं धांधलियां

झा ने बताया कि दिल्ली के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इसी तरह खुफिया कैमरे के जरिए बड़े पैमाने पर की गई धांधली को रोका था और मध्य प्रदेश के सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के पहले इस पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को धनबल व बाहुबल की राजनीति से छुटकारा दिलाकर ईमानदार राजनीति की ओर लाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है और प्रदेश के सभी मतदाता इस मुहिम के सिपाही होंगे। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता बूथ स्तर पर इसके लिए प्रशिक्षित किए गए हैं और वे एप के माध्यम से पूरे प्रदेश में चुनावी धांधली को रोकेंगे।