नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही एपी एसी एक्सप्रेस के चार कोच में लगी भीषण आग

400

ग्वालियर: एक बार फिर से रेल में यात्रा कर रहें यात्रियों को एक भयंकर घटना का सामना करना पड़ा. जी हां, आज नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही एपी एसी एक्सप्रेस के चार कोच में भीषण आग लग गई है. बहरहाल, सभी यात्रियों को सुरक्षित निकला लिया गया है. बताया जा रहा है कि सबसे पहले आग एसी कोच में लगी जिसके बाद आग ने दूसरी बोगियों को भी अपनी चपेट में ले लिया. यह हादसा ग्वालियर से महज पांच किलोमीटर दूर बिड़लानगर में करीब 11 बजे ट्रेन में हुआ था.

 क्या है मामला

ग्वालियर के बिरला नगर पुल के पास हजरत निजामुद्दीन से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली एपी एसी एक्सप्रेस सुपरफास्ट एक्सप्रेस में आग लग गई. इस भीषण आग से ट्रेन के चार कोच इसकी चपेट में आ गए. जिसके कारण ट्रेन में सफर कर रहें यात्रियों में उस दौरान हडकंप का माहौल सा मच गया था. गौरतलब है कि सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 15 से ज्यादा गाड़ि‍यां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी. जिस दौरान आग पर समय पर काबू भी पा लिया गया, और सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. जैसी ही इस खबर की सूचना ग्वालियर के रेल अधिकारी को मिली तो वह मौके पर घटना स्थल पर पहुंचे. आपको बता दें कि यह एपी एसी एक्सप्रेस हजरत निजामुद्दीन स्टेशन दिल्ली से विशाखापट्टनम के बीच चलती है. ट्रेन वाया भोपाल विशाखापट्टनम के लिए जाती है.

A Fire In The Train Going From Visakhapatnam To New Delhi 1 news4social -

कैसे लगीं ट्रेन में आग

रेलवे अधिकारियों के अनुसार पता चला कि आग लगने की मुख्य वजह शार्ट सर्किट को बताई गई है. इस शार्ट सर्किट के कारण यात्रियों का अंदर रखा सामान पूरी तरह जल गया. वहीं इस हादसे के कारण दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनें भी काफी ज्यादा प्रभावित हो गई हैं. जानकारी के मुताबिक, आग बी-6 और बी-7 बोगी में लगी है. जिसके कारण अन्य दो बोगी भी आग के चपेट में आ गई थी. जिन बोगी में आग लगी थी, उन्हें काटकर अलग कर दिया गया है. घटना के समय एक्सप्रेस की स्पीड बहुत कम थी, जिसकी वजह से आग ज्यादा नहीं फैली. ट्रेन के फायर रेटेंडेट कोच की वजह से ट्रेन की अन्य बोगियों पर असर नहीं हुआ.

सूत्रों से यह भी पता चला कि जिस बोगी में आग लगी उसी बोगी में 37 डिप्टी कलेक्टर भी सवार थे, जो ट्रेनिंग कर वापस लौट रहे थे. फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है. रेलवे प्रशासन इस लापरवाही के मामले पर कार्यवाहीं करने को कहा है.