स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की बेल का ईडी ने किया भरपूर विरोध, 23 अगस्त को पत्नी पूनम जैन की किस्मत का फैसला

43
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की बेल का ईडी ने किया भरपूर विरोध, 23 अगस्त को पत्नी पूनम जैन की किस्मत का फैसला

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की बेल का ईडी ने किया भरपूर विरोध, 23 अगस्त को पत्नी पूनम जैन की किस्मत का फैसला

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली सरकार के मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी का विरोध किया। राष्ट्रीय राजधानी की अदालत में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी जैन की जमानत याचिका पर शनिवार को सुनवाई हुई। सुनवाई में अदालत ने मामले के दो सह-आरोपियों अजीत प्रसाद जैन और सुनील कुमार जैन को जमानत दे दी। हालांकि, सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया। इस मामले में मंत्री की पत्नी पूनम जैन भी आरोपी हैं। उनकी जमानत पर अब 23 अगस्त को फैसला आने की उम्मीद है।

23 अगस्त को अगली सुनवाई

विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी पर ईडी द्वारा दाखिल जवाब को दर्ज किया और विषय की सुनवाई 23 अगस्त के लिए निर्धारित कर दी। उसी दिन अदालत द्वारा उनकी (सत्येंद्र जैन की) पत्नी पूनम जैन की जमानत अर्जी पर आदेश जारी किए जाने की संभावना है।ईडी ने अपने जवाब में सत्येंद्र जैन की अर्जी का विरोध करते हुए कहा कि जांच अहम चरण में है और आरोपी प्रभावशाली व्यक्ति हैं तथा जमानत पर रिहा किए जाने पर जांच को प्रभावित कर सकते हैं। केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया कि जैन उन गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं जिनसे मामले में अभी जिरह नहीं की गई है।जज ने पूनम जैन को दी गई जमानत सुनवाई की अगली तारीख तक जारी रखने का आदेश दिया। मामले में उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है।

जेल में हैं सत्येंद्र जैन, पत्नी पर भी खतरा

उल्लेखनीय है कि सत्येंद्र जैन और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम की धाराओं के तहत 24 अगस्त 2017 को सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने धन शोधन का मामला दर्ज किया था। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोप लगाया है कि जैन ने दिल्ली सरकार में मंत्री रहते हुए 14 फरवरी 2015 से 31 मई 2017 तक अपनी आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति अर्जित की।

सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित, 23 अगस्त को कोर्ट सुनाएगी फैसला
मनीष सिसोदिया पर भी आरोप, सीबीआई सुपर ऐक्टिव

ध्यान रहे कि दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ भी नई आबकारी नीति के जरिए शराब घोटाले को अंजाम देने का गंभीर आरोप लगा है। इस संबंध में सीबीआई ने शुक्रवार को सिसोदिया के घर समेत कुल 31 ठिकानों पर छापेमारी की। उससे पहले इस केंद्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार को मामले में 15 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जिसमें मुख्य आरोपी आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया को बनाया गया है। सीबीआई ने शुक्रवार की छापेमारी के अगले दिन शनिवार को ही कुछ आरोपियों को पूछताछ के लिए समन भेज दिया।

navbharat times -2015 से अब तक जांच एजेंसियों और दिल्ली सरकार के बीच चल रहा ‘चोर-पुलिस’ खेल, ये रिश्ता क्या कहलता है ?
आप-बीजेपी में जुबानी जंग

इन सब मामलों पर बीजेपी और आप में जुबानी जंग छिड़ी हुई है। बीजेपी का कहना है कि आरोप लगने के बाद पंजाब के मंत्री को तुरंत हटाकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चीख-चीखकर बताया कि वो दागियों को बर्दाश्त नहीं कर सकते, लेकिन सत्येंद्र जैन जेल में हैं, फिर भी मंत्री पद से नहीं हटा रहे हैं। बीजेपी का आरोप है कि शराब घोटाले में किंगपिन तो खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ही हैं। उधर, आप का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल की बढ़ती लोकप्रियता से घबराकर बीजेपी केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए परेशान कर रही है। केंद्र की सत्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी की ही सरकार है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link