चित्रकूट(बाँदा) के युवा नेता अजित कुमार का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

0
ajit kumar
ajit kumar

अजित कुमार चित्रकूट के बाँदा इलाके से आते हैं, और अब समाज की उत्कृष्टता के लिए राजनीति के दलदल में अपना कदम रक्खा है. भाजपा के इस युवा नेता का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू आज हम आपके सामने पेश कर रहे हैं.

1- आखिर क्यों बेताब है सत्ता में आने को? पैसा, पावर या पापुलैरिटी… किसकी चाहत है आपको?

सत्ता में आने के लिए मैं बेताब नहीं लेकिन किसी भी देश, समाज, राष्ट्र के निर्माण में जो राजनीति की ताकत होती है वह समाज का अंतिम व्यक्ति समझे , बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है समाज में समाज का पढ़ा लिखा व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न व्यक्ति को राजनीति के बारे में सोचना चाहिए चिंतन करना चाहिए जिससे एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण हो इसीलिए महान चाणक्य के कथन है – “राजनीति में हिस्सा न लेने का सबसे बड़ा दण्ड यह है कि अयोग्य व्यक्ति आप पर शासन करने लगते हैं” इस मूल विचार धारा के साथ मैं राजनीतिक क्षेत्र में आया हूँ।

ajit kumar

2- सक्रिय राजनीति में युवाओं की भूमिका के बारे में क्या सोचते हैं? क्योंकि युवाओं के पास जोश होता है पर अनुभव नहीं. जबकि राजनीति अनुभव मांगती है….

युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बिना किसी भी राष्ट्र का बेहतरीन निर्माण नहीं हो सकता बहुत खुशी का विषय है भारत देश युवाओ का देश है और युवा ही अच्छे समाज व राष्ट्र का निर्माण कर सकते आज हमारे देश का युवा पूरे विश्व मे अपना परचम लहरा रहा है , तुलसी गोब्बार्ड , इंदिरा नुई ओला, उबर, त्रिवगो जैसी कंपनियां जिनको युवा और नए लोगो ने खड़ा किया है बस राजनीति क्षेत्र मैं ऐसे ही बड़े परिवर्तन की आवश्यकता है राजनीति में मेरे कथनानुसार आज भी परिवारवाद हावी है भाजपा के अलावा अन्य जो भी पार्टी देश मे है वो पार्टी नही कंपनी है और उनका आना या उनकी विचारधारा का आना समाज और राष्ट्र के लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण होगा इसलिए आज के युवा को बहुत गंभीरता से समाज और राष्ट्र के बारे में सोचना पड़ेगा तभी भारत देश अपने स्वर्णिम युग को फिर से प्राप्त करेगा।

3-प्रमुख पांच कार्य बताइए यदि आपको सक्रिय राजनीति में आने का मौका मिलता है, तो…

1- जो भी कार्य समाज मे सरकार द्वारा होंगे उनकी समयावधि और सुरक्षा के साथ हो। दंड नीति सरकार की बहुत सख्त हो

2- पूरे देश के अंदर एक बिज़नेस कोद्दिदोर बने।

3- शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार सभी को एक समान मिले और शिक्षा का बाजारीकरण समाप्त हो

4- महंगाई दर के हिसाब से किसानों को उपज का मूल्य यकड़ाई से पालन किया जाए और किसानों को नई और उच्च कोटि की तकनीक और बाजार मुहैया कराया जाय।

5- रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट में और युवाओ और महिलाओं और गांव के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध हो और निश्चित और समयबद्ध योजनाए हो साथ साथ सरकार की सभी योजनाए निश्चित समयावधि में हो नही तो भारी दंड की व्यवस्था हो।

4-पार्टी की नीति और आपकी अपनी सोच में सामंजस्य कैसे बनाएंगे?

मेरी पार्टी कोई कंपनी नही है राजनीति की मूल परिभाषा प्रजातंत्र को मेरी पार्टी परिभाषित करती है जहां व्यक्ति से व्यक्ति को जोड़ने वाले समाज के निर्माण की बात होती है और वसुधैव कुटुम्बकम की नीति को अपनाती है जो मेरी भी विचारधारा है जहां जाती क्षेत्र समाज से ऊपर राष्ट्र है जहां हमारा देश हमारी मा है जहां हमे भारत माता की जय बोलने में गर्व महसूस होता है, जहां मातृभमि और देश को अपनी माँ से ऊपर समझ जाता है, जहाँ राष्ट्र से बड़ा कुछ नही है यह विचारधारा है ,मैं अपनी पार्टी में जुड़कर अपने आपको भाग्यशाली समझता हूं

5-बधाई हो! आप भी खनन के धंधे में आ गए हैं. कैसे अलग करते हैं अपने को खनन माफियाओं की श्रेणी से?

पहली बात तो मेरा कोई बिज़नेस नही है मेरे भाई व अन्य लोग खनन का कार्य कर रहे हैं ,मैं एक समाजसेवी समाज और राष्ट्र के लिए कुछ करना है इस विचारधारा का व्यक्ति हु ,और जहां तक खनन की बात है सरकार की बिल्कुल स्पष्ट पालिसी है ई टेंडर कम ई ऑक्शन की पालिसी है जिसमे 2017 में बाँदा जिले का राजस्व 10 करोड़ था और प्रदेश सरकार में सम्मानित किया गया था आज हमारी सरकार में 1000 करोड़ से भी ज्यादा है माफियाओ की कमर तोड़ दी है सरकार ने सारे पट्टे और पुरानी पालिसी खत्म करके जहां लोग माफियागिरी करते थे जहां पांच दस पत्ते ले कर एक एक कार चलाते रहते थे और सारी की सारी सरकार इसमे लिप्त थी अभी सीबीआई जांच चल रही है बहुतो की कुंडली खुलने वाली है.