जानिए देश में इन नौकरियों को क्यों सबसे अच्छा माना जाता है

226
जानिए देश में इन नौकरियों को क्यों सबसे अच्छा माना जाता है

निजीकरण के इस दौर में भी देश में कई नौकरियां ऐसी हैं जिन्हें लोग श्रेष्ठ मानते हैं. लोगों के अनुसार इन नौकरियों को करने वाले लोग काफी खुशनसीब और गुणवान होते हैं. आम लोगों में इन नौकरियों के लिेए कुछ खास क्रेज होता है. कुछ लोग इन नौकरियों के आगे निजी क्षेत्र के लाखों रुपये के पैकेज वाली नौकरी को भी कुछ नहीं समझते. आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में

imgpsh fullsize anim 28 5 -


इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस
देश में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस को सबसे रौबदार नौकरियों में से एक माना जाता है. इसकी एक वजह परीक्षा की चयन प्रक्रिया भी है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को कई कठिन चरण से होकर गुजरना पड़ता है. इस नौकरी में सैलरी के साथ-साथ मिलने वाली सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं.

imgpsh fullsize anim 27 6 -


इंडियन फॉरेन सर्विस
इंडियन फॉरेन सर्विस यह नौकरी खासकर उन लोगों के लिए एक सपने की तरह होती है जो खास तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर अपने देश का नेतृत्व करना चाहते है. जिन्हे देश के बाहर अलग-अलग जगहों पर घूमना खास तौर पर पंसद होता है. इस नौकरी में सैलरी और अन्य सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं.

imgpsh fullsize anim 26 6 -


इंडियन आर्म्ड फोर्सेज
इंडियन आर्म्ड फोर्सेज इस नौकरी को खासकर वो लोग करना ज्यादा पसंद करते है, जो देश की सेवा का जुनून रखते हैं. इस नौकरी को भी सबसे सम्मानजनक नौकरी में से एक माना जाता है. इस नौकरी की खासियत यह है कि रिटायर होने के बाद भी आप कई तरह की नौकरी को दोबारा से ज्वाइन कर सकते हैं.

imgpsh fullsize anim 25 5 -


प्रोफेसर, टीचर
शिक्षा के क्षेत्र जुड़े लोगों को भी काफी सम्मान दिया जाता है. इस नौकरी खासियत यह है कि आप शिक्षा के जरिए आप अपने समाज में लोगों को शिक्षित करते सकते हैं. जो एक आधुनिक समाज की पहली जरूरत होती है. हर स्तर पर शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया जाता है. खास तौर पर अगर आप देश के IIT, IIM जैसे बड़े इंस्टीट्यूट में पढ़ाते हैं तो आपको काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है.

यह भी पढ़ें : जानिए, पपीता खाने के क्या हैं फायदे, कभी नहीं होंगी ये बीमारियां

एनडीए, सीडीएस
छात्रों के लिए डिफेंस ज्वाइन करने का यह बहुत अच्छा मौका देता है. आप डिफेंस ऑफिसर की जॉब करते हुए, एक अच्छी ज़िन्दगी भी जी सकते है. साथ ही इस जॉब में भी दूसरे जॉब की तरह ही बहुत अच्छी सैलरी मिलती है.