ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो जाओगो ठगी का शिकार

178
Online-shop

दरअसल, जब से ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा लोगों को मिली है तब से लोगों को ख़रीददारी करने में सहूलियत हुई है। आज के दौर में कामकाज़ी महिलाएं व पुरूष दोनों ही ऑफलाइन शॉपिंग करने के बजाय, ऑनलाइन शॉपिंग करने को पसंद करते है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करते वक़्त कस्टमर के साथ धोखाधड़ी होने की संभावना बनी रहती है। नीचे बताई गई बातों को अपनाकर आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

1. फ़र्ज़ी वेबसाइट से सतर्क रहना चाहिए। देश में 100 से ई-कॉमर्स बेवसाइट चल रही हैं। आप नेट पर मौजूद इन ई-कॉमर्स बेवसाइट की कुछ वेबसाइटों से वाकिफ़ होंगे, लेकिन वहां ऐसी-ऐसी फर्ज़ी वेबसाइट है जो लोगों को प्रोडक्टस् पर भारी डिस्काउंट देकर लुभाती है। ऑर्डर पर पैस कट जाते हैं और सामान घर तक नहीं पहुंचता। ऐसे में इस तरह की फर्ज़ी वेबसाइट से सावधान रहने की ज़रूरत है। आप थोड़ा रिसर्च करके वेबसाइट के असली या फर्ज़ी होने का पता लगा सकते हैं।

Online sites 1 -

2. कस्टमर को हमेशा आधिकारिक वेबसाइट को तवज्जो देनी चाहिए। उस वेबसाइट के बारे में सारी जानकारी जुटाए व पता करें कि वह वेबसाइट कब अस्तित्व में आई।

3. ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पेमेंट करते वक्त जब आप अपने एटीएम कार्ड की जानकारियां डालते हैं, तो आपको save card details का ऑप्शन मिलता है। कई बार उसमें पहले से ही ok या yes पर टिक किया हुआ होता है। पेमेंट कंफर्म करने से पहले उस टिक को yes से हटा कर no सेलेक्ट कर लेना चाहिए। 

4. कैश ऑन डिलीवरी सबसे सुरक्षित- किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता है ‘कैश ऑन डिलीवरी’। अगर किसी प्रोडक्ट पर को ऑर्डर करने पर आपको अगर ‘कैश ऑन डिलीवरी सुविधा मिलती है, तो आपको इसे ही प्राथमिकता देनी चाहिए। इसमें पहले सामान आपके पास पहुंच जाता है, उसके बाद आपको कैश पेमेंट करना होता है। ऐसे में थोखाधड़ी का ख़तरा कम हो जाता है।

Online sites -